Saturday, September 28, 2024

Top 5 This Week

spot_img

मौसमः झमाझम बारिश से कूल-कूल हुई लहुरी काशी

गाजीपुर। पिछले कई दिनों से मौसम में उतार-चढ़ाव का क्रम जारी था। मंगलवार की सुबह अच्छी बारिश में तब्दील हो गया और घंटों तेज और धीमी बारिश हुई। इससे लहुरी काशी पूरी तरह से कूल-कूल हो गई। घंटों बारिश से एक तरफ जहां गर्मी से बेहाल और परेशान लोगों को काफी राहत मिली। वहीं शहर के कई मार्गों के झील में तब्दील होने से आवागमन करने वालों को काफी परेशनी हुई।मंगलवार की सुबह ही आसमान में काले बादल छा गए। इसी बीच दिन में करीब साढ़े 9 बजे बारिश शुरू हो गई। बारिश शुरू होते ही मार्गों पर आवागमन करने वालों की रफ्तार धीमी हो गई। कुछ लोग भींगने की परवाह किए बगैर जहां गंतब्यों के लिए जाते दिखाई दिए। वहीं तमाम लोग इससे बचने के लिए सुरक्षित स्थानों पर खड़े होकर बारिश बंद होने का इंतजार करते नजर आए। लेकिन काले बादलों ने आसमान को घेर रखा था। इसका परिणाम यह दिखा कि घंटों तेज और धीमी बारिश का दौर जारी रहा। शानदार बारिश की वजह से मौसम पूरी तरह ठंडा हो गया। जिससे गर्मी से परेशान लोगों को काफी राहत मिली। पंखे की हवा के नीचे लोगों को सर्दी का एहसास होने लगा। बारिश ने एक तरफ जहां गर्मी से बेहाल लोगों के लिए राहत का काम किया, वहीं शहर की तमाम सड़कों पर जल-जमाव होना आवागमन करने वालों के लिए परेशानी का सबब बन गया। शहर के नखास-झंडातर, मालगोदाम सहित अन्य कई मार्ग तेज बारिश की वजह से झील में तब्दील हो गए।

सबसे खराब हालत नखास-झंडातर मार्ग की रही। पूरी सड़क पानी में डूब गया। दोनों तरफ की दुकानें भी पानी से घिर गई। इससे परेशानियों के बीच दुकानकारों में निराशा व्याप्त हो गई। क्योंकि पानी की वजह से ग्राहक दुकान तक नहीं पहुंच पा रहे थे।

यहां बारिश के दौरान जल-जमाव की यह समस्या कोई नई नहीं है। वर्षों से लोग इस समस्या से जूझते हुए नगरपालिका को अवगत करा रहे हैं, लेकिन अफसोस की आज तक उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हुआ. कुछ दिन पहले इस समस्या की जानकारी होने पर समाजसेवी विवेक सिंह शम्मी वहां पहुंचे थे और उन्होंने संबंधितों से बात कर इस समस्या का समाधान कराने का भरोसा दिलाया था। बारिश की वजह से सकलेनाबाद से मालगोदाम रोड जाने वाली सड़क भी पूरी तरह से जलमग्न हो गई, जिससे आवागमन करने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। परेशान लोग नगरपालिका को कोसते हुए पानी के बीच से आवागमन करते रहे। सुबह करीब साढ़े 9 बजे बारिश का जो क्रम शुरु हुआ, वह दिन में पौने तीन बजे तक धीमा और तेज जारी रहा. मौसम का मिजाज देख लोग यह कयास लगाते रहे कि आगे भी बारिश होगी.

Popular Articles