सत्यदेव ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में आयोजित हुआ मोदी @20 पर नेशनल सेमिनार

 सत्यदेव ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में आयोजित हुआ मोदी @20 पर नेशनल सेमिनार

गाजीपुर। सत्यदेव ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेस के परिसर में बुधवार में मोदी @ 20 नामक शीर्षक पर एक उच्च स्तर के सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार की मुख्य वक्ता भारत सरकार की शिक्षा मंत्रालय की राज्य मंत्री श्रीमती अन्नपूर्णा देवी रही, जबकि विशिष्ट वक्ता के रूप में जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा के सेवानिवृत्त कुलपति प्रोफेसर हरिकेश सिंह थे। सेमिनार को अपने सधी हुई वाणी से शिखरता प्रदान करने वाले प्रभावशाली संचालक सत्यदेव ग्रुप ऑफ कॉलेज के मैनेजिंग डायरेक्टर डा सानंद सिंह ने किया। जिन्होंने कॉलेज के समस्त छात्र-छात्राओं को मोदी @20 एक अंतर दर्शन के रूप में स्वीकार करने एवं अपने जीवन में उतारने का सुझाव दिया।

इस मौके पर विशिष्ट वक्ता के रूप में प्रोफेसर हरकेश सिंह जी ने गांधी की नगरी को ऋषि मुनियों की तपस्थली बताया। साथ ही नई शिक्षा नीति 2020 पर भी उन्होंने अपना मत प्रस्तुत किया। प्रोफेसर हरिकेश सिंह जी ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तपस्वी पूर्ण जीवन के माध्यम से बालिकाओं के उन्नयन महिलाओं के जीवन की सुरक्षा और युवाओं को रोजगार को रेखांकित किया। साथ ही उन्होंने उद्योग-धंधों के विकास एवं भारत की विदेश नीति को सर्वोत्तम विदेश नीति के रूप में स्थापित करने वाला प्रधानमंत्री बताया। सेमिनार की मुख्य वक्ता के रूप में भारत सरकार की राज्य शिक्षा मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने नई शिक्षा नीति 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सर्वोत्तम प्रयासों में से एक बताया।

उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री का व्यक्तित्व इतना विशाल एवं गहरा है कि उसमें विभिन्न प्रतिभाशाली व्यक्तित्व के लोग अपने-अपने ज्ञान के क्षेत्र में शिखरता को पाते हैं, यानि जो दार्शनिक है, वह एक अच्छा दार्शनिक उनमें देखते हैं। जो विद्वान हैं, वह एक अच्छा विद्वान देखते हैं। उन्होंने युवाओं को रोजगार परक अवसर प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। साथ ही साथ महिला सशक्तिकरण और स्वच्छता पर विशेष जोर देने के लिए आभार जताया। शिक्षा राज्य मंत्री ने पीएम मोदी को खेल के उन्नयन के लिए जनक बताते हुए कहा कि आज भारत में सोना और चांदी पहनकर भारत का युवा विदेश से लौट रहा है। यह 1 रनों का शानदार पल है। कोविड काल में भारत के प्रधानमंत्री ने धैर्य पूर्वक अपनी व्यवस्था का लोहा मनवाया। साथ ही भारतवासियों को मुफ्त में कोविड का टीकाकरण का अवसर प्रदान करने वाला दुनिया का अकेला राष्ट्र बताया, जहां स्वास्थ्य मंत्रालय लगातार भारत के स्वास्थ्य के प्रति चिंतित होकर काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि सत्यदेव कालेज के द्वारा अपने संकुल के माध्यम से एक पवित्र कार्यक्रम बनाकर शिक्षा की व्यवस्था की जा रही है, इसके लिए डाक्टर सानंद सिंह को बधाई देती हूं। यदि सत्यदेव कॉलेज की ओर से राज्य सरकार के पास, भविष्य में अगर किसी भी प्रकार का प्रस्ताव विश्वविद्यालय (कर्मवीर सत्यदेव विश्वविद्यालय) खोले जाने का आता है तो हम उसके लिए प्रयास करेंगे।

अंत में सत्यदेव ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेस की गुणवत्ता परक शिक्षा, प्रभावशाली प्रशासन एवं छात्रों का अनुशासन का प्रशंसा करते हुए उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि सत्यदेव ग्रुप ऑफ कॉलेजेज डाक्टर सानंद सिंह के मार्गदर्शन में गुणवत्ता परक शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही अच्छा प्रयास कर रहा है। उन्होंने विद्यालय परिवार को आश्वस्त किया कि सत्यदेव ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेज को एक निजी विश्वविद्यालय बनने के रास्ते में जो भी सहायता की जरूरत होगी, उसमे निश्चित रूप से सहयोग किया जाएगा। सेमिनार में आए अन्य आगंतुकों एवं अतिथियों का सम्मान सत्यदेव ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेज गाजीपुर की मैनेजिंग ट्रस्टी श्रीमती सावित्री सिंह और निदेशक डॉ प्रीति सिंह ने मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि को अंगवस्त्रम प्रतीक चिन्ह और पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। साथ ही अन्य अतिथियों का सम्मान काउंसलर दिग्विजय उपाध्याय एवं सत्यदेव डिग्री कॉलेज के निदेशक अमित रघुवंशी, निदेशक प्रमोद कुमार सिंह एवं प्रधानाचार्यगण डा. विजेंद्र सिंह, डा. राम चंद्र दुबे, डा. टी.पी. सिंह, इंजीनियर अजीत कुमार, सुनील कुमार एवं चंद्रसेन तिवारी ने अंगवस्त्रम तथा स्मृति चिन्ह प्रदान कर स्वागत किया। इस अवसर पर कमलावती सिंह प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा, भाजपा जिला अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष कृष्ण बिहारी राय, सुशील उपाध्याय लोकसभा प्रभारी गाजीपुर, अखिलेश सिंह जिला उपाध्यक्ष, ओमप्रकाश राय जिला महमन्त्री, प्रवीण सिंह जिला महामंत्री, डा. छविनाथ मिश्र, ईजी. शिशिर पाण्डेय, इंजी.सौरभ पाण्डेय, अजय कुमार राय, निखिल राय, बबलू राय, विवेक सौरव, मनोज कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे। अंत में कार्यक्रम के समापन की घोषणा सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेजेज गाजीपुर की मैनेजिंग ट्रस्टी श्रीमती सावित्री सिंह किया।

You cannot copy content of this page