भाइयों की आरती उतार बहनों ने कलाई पर बांधी प्यार की डोर

 भाइयों की आरती उतार बहनों ने कलाई पर बांधी प्यार की डोर

—जिले में उमंग और उत्साह के बीच मनाया गया रक्षाबंधन का पर्व

गाजीपुर। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में रक्षाबंधन का पर्व परंपरागत तरीके से शुक्रवार को मनाया गया। इस मौके पर बहनों ने भाइयों के माथे पर तिलक लगाने के साथ ही उनकी आरती उतारकर कलाई पर प्यार बांधा और मुंह मीठा कराया। भाइयों ने भी बहनों को उपहार देते हुए उनकी रक्षा का संकल्प लिया। पर्व के चलते घरों में उत्साह जैसा वातावरण बना रहा।

रक्षाबंधन पर्व को लेकर पिछले कई दिनों से बहनों में खासा उत्साह दिखाई दे रहा था। वह पर्व से संबंधित राखी सहित अन्य सामानों की खरीदारी में जुटी थी। पर्व की संध्या पर देर रात तक बाजारों में खरीदारी के सिलसिले में चहल-पहल बनी रही। सुबह ही बहने स्नान-ध्यान कर तैयार हो गई। इसके बाद भइयों के माथे पर तिलक लगाकर उनकी आरती उतारते हुए उनकी कलाई पर राखी बांधी। राखी बंधवाने के बाद भाइयों ने बहनों को उपहार देने के साथ ही उनके रक्षा का संकल्प लिया। सुबह से लेकर देर रात तक राखी बंधवाने का क्रम चलता रहा। जिनके भाई दूसरे जनपदों में थे, उन बहनों को राखी बांधने के लिए भाई की प्रतीक्षा करनी पड़ी। नन्हें-मुन्नों भाई-बहनों की खुशी देखते ही बन रही है। नन्हीं कलाइयों पर राखी बांधने के बाद छोटी बहनों ने भैया राजा का मुंह मिठा कराने के साथ उनका दुलार किया।

सबसे ज्यादा उत्साह उन नन्हीं बहनों में था, जो पहली बार अपने नन्हें भाई को प्यार बांध रही थी। पर्व के चलते शहर में बंदी जैसी स्थिति रही। रोज गुलजार रहने वाली सड़कों पर आज नाममात्र को ही चहल-पहल दिखाई दी। मुहम्मदाबाद, जंगीपुर, बिरनो, नंदगंज, भांवरकोर, दुबिहा, करीमुद्दीनपुर, जमानिया, सेवराई मतसा, गहमर, दिलदारनगर, सैदपुर, खानपुर, जखनिया, शादियाबाद, बहरियाबाद, नोनहरा, भदौरा, करंडा, भांवरकोल संवाददाताओं के अनुसार क्षेत्रों में रक्षाबंधन का पर्व हर्षोल्लास मनाया गया। बहनों ने राखी दुकानों से राखी खरीदने के बाद मिठाई की खरीदादारी की। इसके बाद थाली में चंदन, रोरी, चावल मिठाई सजाकर भैया राजा की आरती उतारी। इसके बाद उनकी कलाई पर प्यार के रूप रेशन की डोर बांधी और मुंह मिठा कराकर भाइयों से आशीर्वाद लिया। हालांकि शहर सहित कई ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ लोगों ने गुरुवार को भी पर्व मनाया।

You cannot copy content of this page