महिलाओं के स्वालंबन की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा प्रशिक्षण केंद्रःरविंद्र

 महिलाओं के स्वालंबन की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा प्रशिक्षण केंद्रःरविंद्र

—एनजीओ प्रकोष्ठ के जिला संयोजक ने किया सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन

गाजीपुर। अखिल भारतीय कायस्थ महासभा 150 के तत्वावधान में नगर के ददरीघाट स्थित कांति मेमोरियल पब्लिक स्कूल में शनिवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि भाजपा एनजीओ प्रकोष्ठ के जिला संयोजक रविंद्र श्रीवास्तव ने फीता काटकर नि:शुल्क सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने अपनी तरफ से संस्था को पांच सिलाई मशीन दिया। इस मौके पर नेता रविंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि आज देश के दो महान विभूतियों के पडित मदन मोहन मालवीय और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी का जन्म दिवस है। ऐसे महान दिवस पर देश की आधी आबादी हमारी मातृ शक्ति के लिए कुछ करना हमारे लिए गौरव की बात है।

उन्होंने कहा कि जब तक हमारी माताएं-बहनें स्वावलंबी नहीं होंगी, तब तक हम पिछड़े रहेंगे। इसलिए हम सभी का कर्तव्य है कि अपने घर से लेकर आसपास की गरीब महिलाओं के स्वावलंबन की दिशा में अपना योगदान दें। आधी आबादी के विकास के बगैर हम एक सशक्त समाज व राष्ट्र का निर्माण कदापि नहीं कर सकते हैं। कहा कि इस बात के महत्व को हमारे देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी समझते हैं। यही कारण है कि महिलाओं को सहूलियत देने के लिए भाजपा की ओर से कई योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है, जिसके कारण आज गरीब वर्ग से संबंध रखने वाली महिलाओं को विशेष लाभ मिला है। उज्जवला, सौभाग्य व सखी-समूह योजना प्रमुख रूप से शामिल है। साथ ही प्रसूताओं को प्रसव के समय बेहतर खानपान की व्यवस्था हो सके, इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से बैंक खाते में रुपये भी भेजे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज जिस सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ हुआ है, भविष्य में वह पूरे जनपद में गरीब महिलाओं के स्वालंबन की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। यहां महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद महिलाएं अपने घर से या दुकान खोलकर सम्मानपूर्वक जीवन-यापन कर सकेंगी। आगे चलकर इस केंद्र के माध्यम से बहन-बेटियों को और भी सहूलियते देने का काम किया जाएगा।

जब हमारी माताएं व बहनें अपने पैरों पर खड़ा होंगी तो परिवार में समृद्धि आने के साथ ही खुशहाली आयेगी। हमारे धर्म व संस्कृति में नारी की पूजा व सम्मान करना सिखाया जाता है। ऐसे में हमारा दायित्व है कि अपनी परंपराओं को आगे बढ़ाते हुए महिलाओं को उनके स्वालंबन में सहायता कर उन्हें सम्मानित करने का अवसर प्राप्त करें। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि महासभा के राष्ट्रीय सचिव अरुण कुमार श्रीवास्तव उर्फ चुन्नू ने कहा कायस्थ समाज शुरू से ही समाज के विकास में अपना योगदान देता आ रहा है। और उसी का परिणाम है कि गाजीपुर में भी बहन, बेटियों को स्व रोजगार देने के दिशा में अपने समाज के उभरते हुए नेता के सौजन्य से एक अनूठा प्रयास किया गया। संस्था की प्रबंधक ऊषा श्रीवास्तव ने बताया कि इस सेंटर पर सभी वर्गों की महिलाओं की मुफ्त सिलाई की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस अवसर पर महासभा के अध्यक्ष विभोर श्रीवास्तव, केशव श्रीवास्तव, प्रमोद श्रीवास्तव, संजय श्रीवास्तव, सभासद कमलेश श्रीवास्तव, रजनीश श्रीवास्तव, प्रदीप श्रीवास्तव, आमोद श्रीवास्तव, अनिल वेदांती के साथ मातृ शक्ति के रूप में शुभांषिता श्रीवास्तव, अर्पिता राय, अनीता सिंह, वंशिका, श्रेया, बबिता, रेशमा उर्फ पिंकी, प्रमिला श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे। अध्यक्षता शशिकांत श्रीवास्तव व संचालन केशव प्रसाद श्रीवास्तव ने किया।

This image has an empty alt attribute;  its file name is% E0% A4% B5% E0% A4% BF% E0% A4% 9C% E0% A5% 8D% E0% A4% 9E% E0% A4% BE% E0% A4% AA% E0% A4 % A8-% E0% A4% B5% E0% A4% BF% E0% A4% A8% E0% A5% 8B% E0% A4% A6-% E0% A4% B0% E0% A4% BE% E0% A4 % AF-% E0% A4% B9% E0% A5% 8B% E0% A4% 9F% E0% A4% B2-% E0% A4% 97% E0% A5% 8D% E0% A4% B0% E0% A5 % 87% E0% A4% A1-791x1024.jpg

You cannot copy content of this page