अंत्येष्टि स्थल पर टुन्नू डोम ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया

 अंत्येष्टि स्थल पर टुन्नू डोम ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया

गाजीपुर।गणतंत्र दिवस के मौके पर महाश्मशान मां गंगा तट स्थित पूर्व ब्लाक प्रमुख मित्रसेन प्रधान अंत्येष्टि स्थल पर टुन्नू डोम ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। राष्ट्रीय ध्वज फहराने का अवसर उन्हें जीवन में पहली बार मिला था। इसलिए इस कार्य को उन्होंने अति श्रध्दा के साथ किया। राष्ट्रगान के बाद वहां गोष्ठी हुई। जिसमें मां गंगा को स्वच्छ रखने तथा शव यात्रियों की सुविधा सम्मान का ख्याल रखने का संकल्प लिया गया।
इस मौके पर महाश्मशान स्थल के विस्तारीकरण के चल रहे प्रयासों की चर्चा करते हुए लेट मित्रसेन प्रधान मेमोरियल सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष अविनाश प्रधान ने कहा कि यहां से लाखों लोगों का जुड़ाव है। तभी एक आवाज पर लोग दिल खोलकर सहयोग कर रहे हैं। उनके सहयोग का आदर होना चाहिए और उनके विचार और मानस की कद्र हमें करना होगा। ऐसे ऐसे लोगों का सहयोग अभियान को मिल रहा है जो शायद ही कभी यहां आए हों। तब यहां रहने वालों या जिनकी जीविका यहां से चल रही है उनकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। यहां रहने वालों के कर्तव्य,सेवा और सम्मान भाव से आमजन के आस्था और विश्वास को कायम रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास एक तरफ और आमजन की भागीदारी दूसरी तरफ है, जिससे मां गंगा को स्वच्छ रखा जा सकता है।हम जहां हैं वहीं से इन्हें स्वच्छ रखने का प्रयास करें और लोगों को प्रेरित भी करें। महाश्मशान के विकास में जनभागीदारी ने साबित किया है कि लोगों की यहां से अपेक्षाएं क्या हैं। इसके आसपास के किसानों का योगदान भी अकथनीय है।
इस मौके पर ओमप्रकाश डोम, गुड्डू डोम, गुड्डू यादव, धीरज यादव, संतोष प्रधान, सतीश चंद्र दास,बिरजू डोम,पिंटू डोम,दिनेश राजभर, रणजीत यादव, सुनील प्रधान, रामाधार डोम,आशिक डोम,राम डोम,नंदा डोम,डब्लू डोम आदि मौजूद रहे। झंडारोहण से पूर्व सफाई अभियान भी चलाया गया। सुल्तानपुर की ग्राम प्रधान सुनीता गिरि के प्रतिनिधि संजय गिरि द्वारा उपलब्ध कराए गए मिष्ठान वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

You cannot copy content of this page