लहुरी काशी कला रत्न से सम्मानित हुए पं.आशीष मिश्रा

 लहुरी काशी कला रत्न से सम्मानित हुए पं.आशीष मिश्रा

गाजीपुर। गंधर्व म्यूजिक एकेडमी ने बनारस घराने के प्रसिद्ध संगीतकार पंडित डा आशीष मिश्रा के द्वारा तीन दिवसीय हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें 5 वर्ष से 55 वर्ष तक के कुल 47 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया, 7 से 9 जनवरी तक चले इस संगीत कार्यशाला में सभी विद्यार्थियों को गुरु जी द्वारा राग भैरवी में सरगम गीत, छोटा ख्याल और तराना तथा राग दरबारी में छोटा ख्याल और तराना के साथ ही ठुमरी दादरा और होली सिखाया गया।


कार्यशाला के अंतिम दिन सभी विद्यार्थियों ने गुरु जी द्वारा सिखाये राग की मंच पर दर्शकों के समक्ष प्रस्तुति दी। इसके पश्चात् डा. आशीष मिश्र ने राग जोग में एक छोटा ख्याल और बनारस अंग की ठुमरी तथा कबीर के सतगुन और निर्गुण की प्रस्तुति की ।इसके बाद सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किया।एकेडमी की ओर से आशीष मिश्रा को “लहुरी काशी कला रत्न – 2023” से सम्मानित किया गया।
गंधर्व संगीत एकेडमी के डायरेक्टर विद्यानिवास पाण्डेय ने बताया की प्रत्येक 6 महीने में किसी न किसी बड़े घराने के संगीतकार द्वारा ऐसे कार्यशाला का आयोजन होता रहेगा। जिससे गाजीपुर जैसे छोटे जनपद जो की भारत को भारत रत्न, विश्व विख्यात सितार वादक पंडित रविशंकर एवं प्रख्यात कथक नृत्यकार पंडित उदयशंकर जैसी विभूति देने के पश्चात् भी संगीत के क्षेत्र में अपना नाम नहीं कर पाया । समय समय पर ऐसे आयोजनों से यहा के बच्चे भी संगीत में अपना और अपने जनपद का नाम विश्व पटल पर ले जायें।

You cannot copy content of this page