क्षय रोगियों को शत-प्रतिशत नोटिफाई करें निजी चिकित्सक, वरना होगी कार्रवाईःसीएमओ

 क्षय रोगियों को शत-प्रतिशत नोटिफाई करें निजी चिकित्सक, वरना होगी कार्रवाईःसीएमओ


—इस साल अब तक निजी क्षेत्र में 700 के सापेक्ष 413 टीबी मरीज हुए नोटिफाई

गाजीपुर। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के तहत सभी क्षय रोगियों (निजी तथा सरकारी अस्पतालों) का निक्षय पोर्टल पर नोटिफिकेशन करना अनिवार्य है। निक्षय पोर्टल पर निजी चिकित्सक स्वयं क्षय रोगियों का पंजीकरण कर उन्हें शत-प्रतिशत नोटिफिकेशन करें। ऐसा न करने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। इस साल जनवरी से अब तक जनपद में 3430 टीबी मरीज नोटिफाई हुए हैं, जबकि शासन की ओर से इसका लक्ष्य 5000 निर्धारित किया गया है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. हरगोविंद सिंह ने बताया कि जनपद में निजी चिकित्सकों, चिकित्सालयों, नर्सिंग होम, मेडिकल स्टोर या पैथालाजी लैब को क्षय रोगियों के पंजीकरण की जिम्मेदारी स्वयं ही निभानी होगी। इसके लिए सभी को लगातार सूचित किया जा रहा है, जिससे निजी क्षेत्र में लक्ष्य के सापेक्ष टीबी मरीजों को शत-प्रतिशत नोटिफाई किया जा सके। उन्होंने कहा कि निजी चिकित्सक शत-प्रतिशत क्षय रोगियों को नोटिफाई करें, नहीं तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। सीएमओ ने सभी निजी चिकित्सकों व संस्थान से राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम में पूर्ण सहयोग प्रदान करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देश के क्रम में नए टीबी मरीजों का नोटिफिकेशन कराना हमारी जिम्मेदारी है। अतः सभी लोग शत-प्रतिशत क्षय रोगियों का नोटिफिकेशन करना सुनिश्चित करें। एनटीईपी के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) डा. मिथलेश कुमार ने बताया कि निजी क्षेत्र में नोटिफिकेशन बढ़ाने के लिए निजी चिकित्सकों को लगातार सूचित किया जा रहा है। निजी चिकित्सकों को प्रति क्षय रोगी के नोटिफिकेशन करने के लिए 500 रुपए और उपचार पूरा होने पर आउटकम देने के लिए भी 500 रुपए दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि जिन निजी चिकित्सालयों, चिकित्सकों, नर्सिंग होम, मेडिकल स्टोर या पैथालाजी लैब के अंतर्गत क्षय रोगियों का उपचार चल रहा है, उस चिकित्सालय, चिकित्सक या अन्य से नामित व्यक्ति ही निक्षय पोर्टल पर क्षय रोगियों के नोटिफिकेशन/पंजीकरण का कार्य करेंगे। साथ ही उनके नमूनों की जांच के लिए बलगम कलेक्शन और अस्पताल में ही सैम्पल पैकेजिंग करेंगे।

—इन नंबरों पर किया जा सकता है संपर्क
निक्षय पोर्टल से संबंधित किसी भी प्रकार की आवश्यकता होने पर डीपीपीएमसी अनुराग कुमार पांडेय (9305887379) और डीपीसी डा. मिथलेश (9415861884) से सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक कार्य दिवस पर सम्पर्क किया जा सकता है। डीपीसी ने बताया कि इस साल अब तक जनपद में लक्ष्य 5000 के सापेक्ष 3430 टीबी मरीज नोटिफाई किए जा चुके हैं, जिसमें पब्लिक सेक्टर में लक्ष्य 4300 के सापेक्ष 3017 और प्राइवेट सेक्टर में 700 के सापेक्ष 413 मरीज नोटिफाई किए गए।

You cannot copy content of this page