डीएम ने चखा भोजन का स्वाद, दिया निर्देश

 डीएम ने चखा भोजन का स्वाद, दिया निर्देश


गाजीपुर। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने मंगलवार को आज उच्च प्राथमिक विद्यालय बीकापुर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विद्यालय में उपस्थिति पंजिका, विद्यालय के कक्ष, रसोई घर, शौचालय एवं खेल मैदान का स्थलीय निरीक्षण किया। बच्चों से उनकी पढ़ाई आदि के संबंध में पूछताछ करते हुए अधियापकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

निरीक्षण दौरान डीएम विभिन्न कक्षों में जाकर वहां उपस्थित छात्र-छात्राओं से पढ़ाई एवं अध्यापकों के उपस्थिति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने बच्चों से खुद किताबें पढ़वाकर उनके ज्ञान का संज्ञान लिया। बच्चो को ड्रेस में ही विद्यालय आने को कहां तथा उन्हें दिए जाने वाले मध्यान्न भोजन की जानकारी ली।

आज बनाए गए भोजन को स्वयं खाकर चेक किया। निर्देश दिया कि खाना बनाते समय रसोइया अपने-अपने पोसाक का इस्तेमाल करते हुए साफ-सफाई का ध्यान रखे। कक्षों में कुछ बच्चों का स्वास्थ्य सही नहीं होने पर उन्होंने तत्काल मुख्य चिकित्साधिकारी को फोन कर चिकित्सकों की टीम के माध्यम से जॉच कर उपचार कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने विद्यालय के रसोइयों को उनके वेतन के भुगतान की जानकारी ली।

विद्यालय में बने शौचालय के निरीक्षण दौरान साफ-सफाई की व्यवस्था दुरुस्त न मिलने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने शौचालय के साफ-सफाई का निर्देश दिया। मौके पर ग्राम प्रधान एवं सचिव को बुलाकर विद्यालय की दशा सुधारते हुए परिसर में पौधरोपण एवं फूल-फुलवारी लगाने को कहा। जिलाधिकारी ने बच्चो में चॉकलेट का वितरण भी किया। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं विद्यालय के अध्यापक उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page