डीएम ने किया आधार नंबर एकत्र किए जाने के कार्यक्रम का शुभारम्भ

 डीएम ने किया आधार नंबर एकत्र किए जाने के कार्यक्रम का शुभारम्भ

गाजीपुर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने 01 अगस्त से निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नंबर एकत्र किए जाने के कार्यक्रम का शुभारम्भ पीजी कालेज के सभाकक्ष में दीप प्रज्जवलित कर किया। इस मौके पर डीएम ने भारतीय लोकतंत्र की निर्वाचन प्रक्रिया में ग्रामीण क्षेत्रों के मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका एवं लोकतांत्रिक प्रक्रिया में उनके मजबूत विश्वास पर प्रकाश डालते हुए 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवक/युवतियों को मतदाता सूची में शामिल किए जाने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा चलाए जा रहें कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मतदाताओं से आधार नंबर एकत्र किए जाने की प्रक्रिया यद्यपि स्वैच्छिक है। फिर भी हम सब की जिम्मेदारी है कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए शत-प्रतिशत मतदाताओं से फार्म-6 बी भरवाने का प्रसास किया जाए। साथ ही ऑनलाइन रूप से ईआरओ नेट, गरूणा, एनवीएसपी, वीएचए एवं http//nvsp.in पर किया जा सकता है तथा यूआईडीएआई में पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त होने वाले ओटीपी का उपयोग कर आधार को स्वयं प्रमाणित कर सकता है तथा स्व प्रमाणीकरण के बिना मतदाताओं द्वारा आवश्यक संलग्नकों के साथ फार्म-6 बी ऑनलाइन जमा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित इस प्रक्रिया में किसी भी परिस्थिति में प्राप्त आधार नंबर को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। कहा कि ऑफ लाइन एवं आनलाइन दोनो सुविधा प्राप्त है, जो आफलाइन फार्म भरने के बाद उसे तत्काल ऑनलाइन बीएलओ द्वारा या निर्वाचन कार्यालय से किया जाएगा। किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है तो अपने संबंधित बीएलओ, लेखपाल तहसीलदार एवं उपजिलाधिकारी तथा उपजिला निर्वाचन अधिकारी से से सम्पर्क कर सकते है।

उन्होंने 01 अगस्त से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नंबर एकत्र किए जाने संबंधी कार्यक्रम को जनपद में सफल बनाने के लिए उपस्थित मतदाताओं, छात्र/छात्राओं सहित सभी गणमान्य व्यक्तियों एवं आम नागरिकों से अपील किया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरूण कुमार सिंह ने कहा कि निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नंबर एकत्र किए जाने की कार्यवाही 01 अगस्त से प्रारम्भ हो गई है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इसके बारे में समयबद्ध रूप से कार्यक्रम प्रारम्भ किए जाने संबंधी निर्देश जारी कर दिया गया है। बताया कि आधार नंबर एकत्रीकरण के लिए अगस्त 2022 में 02 तिथियां 07 अगस्त एवं 21 अगस्त दिन रविवार को विशेष कैम्प आयोजन के लिए निर्धारित किया गया है। यह कैम्प जनपद के समस्त मतदेय स्थलों पर लगाया जाएगा, जहां पर मतदाता सूची में शामिल मतदाता फार्म-6 बी में स्वैच्छिक रूप से अपना आधार नंबर भरकर बूथ लेवल अधिकारियों को उपलब्ध करा सकते है। यह कार्यक्रम सभी तहसीलो के 02-02 महाविद्यालयों पर उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार की उपस्थित एवं जनपद के समस्त बूथो पर बीएलओ के माध्यम से कार्यक्रम सम्पन्न किया गया। कार्यक्रम का संचालन नेहरू युवा केंद्र के एसीटी सुभाष प्रसाद ने किया।

You cannot copy content of this page