आप एक कदम चलो हम सौ कदम चलेंगेंः जिलाधिकारी

 आप एक कदम चलो हम सौ कदम चलेंगेंः जिलाधिकारी

गाजीपुर। गाजीपुर में बेहतर परिवेश, उद्यम में खुलकर करे निवेश के साथ हर के ग्रैन्ड पैलस होटल में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट -2023  का आयोजन मुख्य अतिथि बलिया सांसद विरेन्द्र सिंह मस्त, एवं जिला पंचायत अध्यक्ष सपना की उपस्थिति में दीप प्रज्जवलित कर विश्वकर्मा जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। सांसद विरेन्द्र सिंह मस्त ने कहा कि देश के निर्माण में उद्योगपतियों की बहुत बड़ी भुमिका रही है।

उद्योगपति देश के निर्माण को लेकर आजादी तक कायम करने में आजतक संग्लन रहे है। उद्योगपति हमारे देश के बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। देश, शासन एवं प्रशासन  और सामाज तीनो के संयुक्त प्रयासों से आगे बढता है। उन्होने भरोसा दिलाते हुए कहा कि गाजीपुर के विकास के मार्ग में योगदान दिलाने की उपस्थिति दर्ज करायी है हम स्वागत करते है, आगे बढ़िये पूरा गाजीपुर आपके साथ रहेगा।

कोई भी कठीनाई होने पर तत्काल अधिकारियों से सहयोग ले, सहायता पूरी तरह से की जायेगी।
विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल ने कहा कि 300 करोड़ का लक्ष्य था जिसके सापेक्ष 17 सौ करोड़ का इन्वेस्ट कर आपसभी ने विश्वास जताया है। जिले में इन्वेस्ट पहले ही आ जाना चाहिए था। उन्होने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि गाजीपुर जैसे पिछड़े जिले में भी 1000 या 1500 सौ करोड़ के उद्योग लगाये जा रहे है तथा उन व्यापारियों को भी धन्यवाद दिया जिन्होने इस जिले को चुना है।
जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिह ने कहा कि मुझे गर्व है कि हम इस जिले के है। विगत वर्ष पहले गाजीपुर गुंडा माफियाओं के नाम से जाना जाता था यहां पर इन्वेस्ट करने से लोग डरते थें जिससे यह जिला पिछड़ा रह गया। उन्होने कहा कि जो भी निवेशक यहा निवेश करना चाहते है उनका गाजीपुर में स्वागत है। पूर्वाचल में निवेश से लगभग 30 हजार युवकों को रोजगार मिलेगा।
पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह ने कहा कि इन्वेस्टमेंट व सुरक्षा व्यवस्था दोनों जरूरी है अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देखा जाए तो इससे देश व प्रदेश काफी ग्रस्त है मुख्यमंत्री ने बेहतर रुप से समझकर पुलिस से यही अपेक्षा की है कि कानून व्यवस्था में सुधार हो। जिसमें आज उत्तर प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था में सुधार हुआ है । मुख्यमंत्री का विजन है कि गाजीपुर में सुरक्षा व्यवस्था प्राप्त हो ।इसके लिए पुलिस कार्यालय में इन्वेस्टमेंट सेल की भी स्थापना किया गया है। जिसमें जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में जो कार्य उद्यमी कर रहे हैं उन्हें अगर कोई समस्या हो तो अवगत कराएं ताकि उसका निस्तारण कराया जा सके।  जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री के विजन के अनुरुप उत्तर प्रदेश में 10 से 12 फरवरी को इन्वेस्टर्स समिट लखनऊ में आयोजित की जा रही हैं । देश के उद्योगपति इन्वेस्ट करेगें। उसी के क्रम में सोमवार को जिले में इन्वेस्टर्स समिट आयोजित की जा रही है। ये धरती तपश्वियो, ऋर्षियो की रही है यहां से ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग सेना में रहते है। गाजीपुर पिछ़ले दशको से बहुत परिवर्तित गाजीपुर है ।जिसका परिणाम है कि आज इन्वेस्टर्स समिट आयोजित हो रही है। हमे लक्ष्य 300 सौ करोड़ का मिला था उससे तीन गुना से अधिक निवेश प्राप्त हुआ है। जो नन्दगंज में चीनी मिल बन्द है उसको उद्योग के कार्य में लाया जा सकेगा। कार्यक्रम में निवेश पोर्टल पर आन लाईन करने वाले उद्यमियों को जिलाधिकारी द्वारा प्रमाण पत्र, स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
गाजीपुर का परिवेश भौगोलिक कच्चे माल एवं मानव संसाधन की उपलब्धता के दृष्टिकोण से बेहतर है। जनपद परिवहन के दृष्टिकोण से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वें द्वारा राजधानी से जुड़ा है। छभ्-24 से बिहार प्रान्त तथा वाराणसी से जुड़ा है। छभ्-24 द्वारा गोरखपुर तथा वाराणसी रिंग रोड के माध्यम से अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लालबहादुर शास्त्री बाबतपुर से जुड़ा है। रेलवे द्वारा भी दिल्ली, मुम्बई, गुजरात तथा अन्य प्रान्तो से जो कच्चे माल के आयात एवं उत्पादित माल के निर्यात से महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है, से जुड़ा है। गाजीपुर जनपद से राष्ट्रीय जलमार्ग भी वाराणसी और पश्चिम बंगाल के हल्दिया पोर्ट से जुड़ गया है। गाजीपुर कृषि प्रधान जिला है, यहां विभिन्न प्रकार के अनाज एवं सब्जियां पैदा होती है जो कृषि आधारित उद्योगों में निवेश हेतु एक बेहतर अवसर प्रदान करती है। मानव संसाधन की दृष्टि से गाजीपुर की जनसंख्या लगभग 44 लाख है, जिससे लगभग 65 प्रतिशत व्यक्तियों की औसत आयु 18-40 वर्ष के मध्य में है। शासन द्वारा जनपद गाजीपुर में एमएसएमई विभाग को 300 करोड़ के निवेश का लक्ष्य दिया गया है, जिसके सापेक्ष 76 निवेशकों द्वारा 378 करोड निवेश का प्रस्ताव प्राप्त हो चुका है। इसके अतिरिक्त अन्य क्षेत्रों को मिलाकर जनपद में कुल 138 निवेशकों द्वारा 1752.63 करोड़ रूपये के निवेश का प्रस्ताव इन्वेस्ट यूपी के पोर्टल निवेश सारथी पर पंजीकृत कराया जा चुका है। हम सबको मिलकर गाजीपुर को औद्योगिक दृष्टि से गाजियाबाद बनाने का प्रयास करना होगा, जिससे जनपद की अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ-साथ रोजगार में वृद्धि हो सके । जिलाधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश दिवस 24-26 जनवरी तीन दिवसीय कार्यक्रम रायफल क्लब के परिषर में आयोजित किया जा रहा है।
इस अवसर पर पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व, उद्यमी बशिष्ठ यादव, प्रबन्धक सुखबीर एग्रो ,अक्षय कुमार दूबे, प्रदीप कुमार सिंह, कृष्ण मुरारी राय, अखिलेश राय, सरोज राय, मयंक कुमार गुप्ता, बिहारी लाल सिंह, आनन्द गुप्ता, राजेश प्रसाद, रोहन यादव, श्रीमती आशा रानी, रविशंकर राय, जितेन्द्र सिंह, सुजीत कुमार राय, विरेन्द्र कुमार शर्मा, श्रीमती ज्योति जायसवाल सुश्री प्रेरणा राय, सुश्री प्रज्ञा राय, विनीत चौहान, अच्छेलाल सिंह कुशवाहा, सागर सिंह कुशवाहा, हर्ष यादव, अजय कुमार सिंह, इन्तेंखाब आलम, श्रीमती चन्द्रकला, मो0 वारिस, नैय्यर सम्दानी, रूद्रेश कुमार निगम, प्रिंस गखर, सीता राम भारती, रंजन सिंह, अजय सिंह यादव, श्यामलाल सिंह एवं शुभम साहू मौजूद रहे। के साथ अन्य उद्यमी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन नेहरु युवा केन्द्र के सुभाष प्रसाद ने किया तथा कार्यक्रम में समापन मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता ने किया।

You cannot copy content of this page