आग से 21 झोपड़ियां राख, पांच बकरियों की मौत

 आग से 21 झोपड़ियां राख, पांच बकरियों की मौत


—रेवतीपुर क्षेत्र के जग्गीकापुरा यादव बस्ती में अज्ञात कारण से लगी आग

रेवतीपुर (गाजीपुर)। रेवतीपुर थाना क्षेत्र के जग्गीकापुरा यादव बस्ती में रविवार की बीते देर अज्ञात कारणों से आग लग गई। काफी मशक्कत के बाद फायर कर्मियों ने ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक 21 लोगों की 21 आवासीय झोपड़ियां राख में तब्दील हो गई। उसमें रखा गृहस्थी लाखों का सामान आग की भेंट चढ़ गया। पांच बकरियों की झुलसर मौत हो गई। आग बुझाने के प्रयास में दो लोग झुलस गए। उनका उपचार सामुदायिक स्वास्थय केंद्र पर कराया गया।

जानकारी के अनुसार रेवतीपुर क्षेत्र के जग्गीकापुरा यादव बस्ती में रात में करीब एक बजे अज्ञात कारणों से एक झोपड़ी में आग लग गई। जब लोग आग पर काबू पाने की सोचते, एक से बाद एक 21 झोपड़ियों से आग की तेज लपटे उठने लगे। पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना देने के बाद शोर-शराबा के बीच ग्रामीण आग बुझाने में जुट गए। जिसे, जो साधन मिला, उसी से आग बुझाने लगे।

करीब दो घंटा बाद फायर कर्मी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों की मदद से काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक सभी झोपड़िया राख में तब्दील हो गई। उनमें रखा लाखों का गृहस्थी का सामान आग की भेंट चढ़ गया। आग में जलकर जहां पांच बकरियों की मौत हो गई। वहीं आग बुझाने में दो लोग झुलस गए। उनका प्राथमिक उपचार रेवतीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य पर कराया गया। आग की इस घटना में छन्नू, शारदा, सुभाष, रामजी, भगमानी देवी, लालू,संजय, श्रीवल, राजकुमार, उपेन्द्र, नागेन्द्र, योगेन्द्र, फुल्लन, धर्मेन्द्र, कृष्णानंद, अशोक, सुनील, रामाशंकर, राजेश की एक-एक आवासीय झोपड़ी जबकि मुन्नी देवी की एक आवासीय झोपड़ी जलने के साथ ही तीन बकरी जलकर मर गई और आशा की एक आवासीय झोपड़ी जलने के साथ ही दो बकरियां जल मरी।

आग में सबकुछ स्वाहा हो जाने के बाद पीड़ित खुले आसमान के नीचे आ गए है। उनके पास न तो सिर छिपाने के लिए छत बचा और न ही पेट भरने के लिए राशन और तन ढकने के लिए कपड़ा। सोमवार की सुबह एसडीएम सेवराईं राजेश प्रसाद चौरसिया, राजस्व निरीक्षक राकेश राय, लेखपाल अरविंद राज मौके पर पहुंचे। पीड़ितों से जानकारी लेते हुए नुकसान का आंकलन किया। एसडीएम ने बताया कि आग की सूचना पर मौके पर गया था। सभी 21 पीडितों को आर्थिक सहायता के अलावा आवास दिलाने का प्रयास किया जाएगा।

You cannot copy content of this page