शिवालयों में उमड़ी आस्था, गूंजा हर-हर महादेव का जयघोष

 शिवालयों में उमड़ी आस्था, गूंजा हर-हर महादेव का जयघोष

—भोले के दराबार में हजारों ने लगाई हाजिरी, किया दर्शन-पूजन

गाजीपुर। सावन के दूसरे सोमवार को शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के मंदिरों में भोले के दीवानों की भीड़ उमड़ी। सुबह से ही पूजन-अर्चन का जो सिलसिला शुरु हुआ, वह देर शाम तक जारी रहा। औघड़दानी को खुश करने के लिए श्रद्धालुओं ने भांग-धतूरा, बेल पत्र आदि चढ़ाकर उनसे परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। मरदह स्थित महाहर धाम में हजारों कांवरियों ने शिव का जलाभिषेक किया। भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चुस्त-दुरुस्त रही।

सूर्योदय होते ही शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के मंदिरों में घंट-घडियाड़ के आवाज गूंजने लगे। इसके बाद श्रद्धालुओं के घरों से निकलने का क्रम शुरु हो गया। सात बजते-बजते शिव मंदिरों पर बड़ी संख्या में भक्त पहुंच गए।

इस दौरान श्रद्धालुओं ने देवाधिदेव का जलाभिषेक करने के साथ ही भांग-धतूरा और बेलपत्र चढ़ाकर उनसे परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। शहर के गोराबाजार स्थित बूढ़ा महादेव, लालदरवाजा स्थित शिव मंदिर, रायगंज स्थित मंदिर और चीतनाथ स्थित शिव मंदिर में भक्तों भारी भीड़ उमड़ी।

बूढ़ामहादेव मंदिर में भीड़ के दबाव के चलते वहां मौजूद पुलिस कर्मियों ने भक्तों को कतारबद्ध कराकर बारी-बारी से दर्शन करवाया। लालदरवाजा स्थित मंदिर में भक्तों ने भोले का पूजन-अर्चन करने के बाद बगल में स्थित साई नाथ का भी मत्था टेका। मरदह संवाददाता के अनुसार महाहर धाम में आधी रात से ही कांवरियों के आने का क्रम शुरु हो गया। सुबह होते-होते पूरा मंदिर परिसर में कांवरियों से पट गया। भीड़ का आलम यह था कि जिधर भी नजर जा रही थी, उधर औघड़दानी के दीवाने ही नजर आ रहे थे। दर्शन के लिए भक्तों की काफी लंबी लाइन लगी थी।

अव्यवस्था उत्पन्न न हो, इसके लिए एक-एक श्रद्धालु को मंदिर के पहले गेट से अंदर भेजा जा रहा था और जलाभिषेक के बाद दूसरे गेट से बाहर निकाला जा रहा था। जलाभिषेक के बाद भक्तों ने अन्य देवी-देवताओं का भी दर्शन-पूजन किया। हर-हर महादेव के जयघोष से समूचा वातावरण शिवमय बना रहा।

इसी तरह सैदपुर के कोल्हुआघाट स्थित सिद्धेश्वर महादेव मंदिर, उसियां के शिवमंदिर, करीमुद्दीनपुर क्षेत्र के असावर स्थित बुढ़वा महादेव मंदिर, करीमुद्दीनपुर स्थित ऊंचाडीह नागेश्वर महादेव मंदिर, गहमर के बूढ़ा महादेव मंदिर, दुल्लहपुर बाजार स्थित शिव मंदिर, जमानिया के महेवा गांव स्थित बाबा महेश्वर नाथ मंदिर सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित शिव मंदिरों पर भक्तों की भीड़ उमड़ी। श्रद्धालुओं ने त्रिनेत्रधारी का पूजन-अर्चन कर मन्नतें मांगी।

You cannot copy content of this page