लगाये हुए वृक्ष का फल आपकी पीढ़ियों को मिलेगा – मनोहर लाल

 लगाये हुए वृक्ष का फल आपकी पीढ़ियों को मिलेगा – मनोहर लाल

गाजीपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जनपद में वृक्षारोपण जन आंदोलन-2022 के अंतर्गत बृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन आरटीआई छात्रावास परिसर मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्रम एवं सेवायोजन विभाग के राज्य मंत्री मनोहर लाल (मन्नू कोरी) ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया । उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा पूरे उत्तर प्रदेश में आज 35 करोड़ वृहद वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है। जिसे पूरा करना हमारा कर्तव्य है। इसी क्रम में जनपद में 41 लाख 50 हजार 91 पौधरोपण किया जाना है ।

उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश के अंदर वृक्षारोपण अति आवश्यक है क्योंकि वनों एवं पेड़ पौधों से जड़ी बूटियां, औषधियां, फल, फूल प्राप्त होते है। इसका लाभ आम जन को प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि 5 , 6 एवं 7 जुलाई तक प्रत्येक परिवार अपने आस पास में एक-एक पौधाअनिवार्य रूप से लगाने की अपील की । साथ ही कहा कि एक वृक्ष लगाना 10 पुत्र/पुत्रियों के बराबर है । एक वृक्ष लगाने से आपका सम्मान, आपका अभिमान तथा आपका विश्वास सबसे ज्यादा बढ़ेगा क्योंकि इससे उपजे फलों का लाभ आपकी आने वाली पीढ़ियो को प्राप्त होगा। उन्होंने लोगो से अपने आंगन में ज्यादातर नीम के वृक्ष लगाने पर बल दिया, क्योंकि यह एक औषधीय वृक्ष है। जिसके उपयोग से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है एवं कई प्रकार की बीमारियों से निरोग रहता है। मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री देश और प्रदेश के विकास एवं तरक्की के लिए दिन रात एक कर 18- 18 घंटे तक कार्य कर रहे हैं तथा अपने देश-प्रदेश को ही अपना परिवार मानते है। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसी वैक्सीन बनवाई जो इस बीमारी में कारगर साबित हुआ। इसके साथ ही विदेशों में कम से कम 100 देशों में भी कोरोना कि वैक्सीन भिजवाकर वहां के लोगों को बचाने का काम किया है। तथा अधिक ऑक्सीजन देने वाले वृक्षों को लगाने की अपील की। उन्होनें कहा कि जब तक पौधे वृक्ष का रूप धारण नहीं कर लेते तब तक सेवा करते हुए उनकी रक्षा करने हेतु आमजन से आह्वाहन किया।


जिलाधिकारी एमपी सिंह ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में सघन वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में आज जनपद में भी शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य से ज्यादा पौधरोपण का प्रयास किया जा रहा है। पौधरोपण कार्यक्रम जनपद स्तर के अलावा समस्त तहसीलों, विकास खण्ड मुख्यालयों तथा ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित कराये जाने का प्रयास किया गया । आज जनपद में पौधरोपण का लक्ष्य 29 लाख 45 हजार 700 है । 5 ,6 तथा 7 जुलाई तक लगातार तीन दिनों तक वृक्षारोपण का कार्य चलाते हुए शासन स्तर से प्राप्त 41 लाख पौधरोपण का लक्ष्य पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण हमारे पर्यावरण के लिए कितना महत्वपूर्ण है यदि आप डाटा मिलान करेंगे तो पाएंगे कि हिंदुस्तान में जितने भी राज्य हैं उनमें मध्य प्रदेश प्रथम स्थान पर है क्योंकि वहां पौधरोपण सबसे अधिक है। वहीं उत्तर प्रदेश 22वें स्थान पर आता है। हमारे यहां पौधरोपण मात्र 6.15 प्रतिशत है जो बहुत कम है। उन्होंने पौधरोपण प्रतिशत को बढ़ाने का अनुरोध करते हुए कहा कि आज के दिन इस संकल्प के साथ जाएं और अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने का प्रयास करें। नगर पालिका परिषद अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने कहा कि वृक्ष हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग है क्योंकि जीवन दायिनी गैस ऑक्सीजन हमे वृक्षों से ही प्राप्त होती हैं ।अन्य प्रदेशों की तुलना में उत्तर प्रदेश में वृक्षों का अनुपात कम है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सपना है कि उत्तर प्रदेश को एक हरा-भरा प्रदेश बनाने का है जिसे हम लोगो को मिल जुल कर पूरा करना है। कार्यक्रम में आदर्श बौद्ध इंटर कालेज ,लुर्दस कान्वेंट बालिका इंटर कालेज, डीएवी इंटर कालेज, एनसीसी, भारत स्काउट गाइड, एनएसएस, राजकीय सिटी इण्टर कालेज के छात्र छात्राएं एवं नेहरू युवा केंद्र के वॉलिंटियर उपस्थित रहे हैं। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक रोहन पी. बोत्रे, मुख्य विकास अधिकारी प्रकाश गुप्ता, एसपी सिटी गोपी नाथ सोनी, उपजिलाधिकारी सदर प्रतिभा मिश्रा, जिला युवा अधिकारी कपिल देव, क्षेत्राधिकारी सदर गौरव कुमार, डीसी मनरेगा,भाजपा जिलाध्यक्ष भानु प्रताप सिंह, पूर्व चेयरमैन विनोद अग्रवाल, एंव अन्य अधिकारी एंव कर्मचारी तथा आमजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन नेहरू युवा केन्द्र के लेखा एवं कार्यक्रम सहायक सुभाष चन्द्र ने किया।

You cannot copy content of this page