अफजाल अंसारी ने शानदार जीत दर्ज कर रचा इतिहास

 अफजाल अंसारी ने शानदार जीत दर्ज कर रचा इतिहास


… इंडी गठबंधन प्रत्याशी अफजाल अंसारी ने दूसरी बार शानदार मतों से दर्ज की जीत
… अफजाल अंसारी 124266 मतों से जीते
… 2019 में अफजाल अंसारी ने मनोज सिंह को भारी मतों से हराया था
… कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुई मतगणना
… अफजाल अंसारी 124266 मतों से जीते
गाजीपुर। लोकसभा क्षेत्र 75-गाजीपुर के लिए कराए गए चुनाव की मतगणना जंगीपुर स्थित मंडी समिति में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार को संपन्न हो गई। शाम को घोषित हुए नतीजों में सपा प्रत्याशी अफजाल अंसारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के पारस नाथ राय को 124266 मतों से पराजित कर दूसरी बार शानदार जीत दर्ज किये।गाजीपुर संसदीय सीट के लिए बीते पहली जून को मतदाता कराया गया था। जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में कराए गए चुनाव में 55.22 फीसद लोगों ने मतदान किया था। आज सुबह आठ बजे जंगीपुर स्थित मंडी समिति परिसर में मतों की गणना शुरु हुई। मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभावार 14-14 टेबल लगाए गए थे। धीमी गति से मतों की गणना का कार्य शुरु हुआ। दिन में करीब साढ़े 10 बजे पहले चक्र के घोषित नतीजों में सपा के अफजाल अंसारी 15759 मत, वहीं भाजपा के पारसनाथ राय को 14140 मत तथा बसपा के उमेश सिंह को 6361 मत मिले। इसके बाद सपा प्रत्याशी ने अपना दबदबा बनाए रखा। उन्होंने हर चक्र में बढ़त का अंतर बनाए रखा। देर शाम घोषित नतीजों के अनुसार आखिरी चक्र में पांच लाख 37 हजार 784 मत पाये। जबकि भाजपा के पारस राय को चार लाख 13 हजार 518 मत तथा बसपा के उमेश सिंह को एक लाख 64 हजार 601 मत मिले। इस तरह अफजाल अंसारी ने एक लाख 24 हजार 266 मतों से शानदार जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया। जबकि 8949 लोगों ने नोटा का बटन दबाया। परिणाम घोषित होने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी आर्यका अखौरी ने नवनिर्वाचित सपा प्रत्याशी अफजाल अंसारी को जीत का प्रमाणपत्र प्रदान किया। सुरक्षा के मद्देनजर मतगणना स्थल पर जहां अर्धसैनिक बल मुस्तैद रहे, वहीं परिसर में सुरक्षा की कमान पुलिस के हाथ में रही।
0000
पुलिस छावनी में तब्दील रहा गणना स्थल
चप्पे-चप्पे पर तैनात रहे अर्द्ध सैनिक बल के जवान
चक्रमण कर आला-अधिकारी लेते रहे सुरक्षा व्यवस्था का जायजा
गाजीपुर। लोकसभा चुनाव के बाद मंगलवार को नवीन कृषि मंडी जंगीपुर में होने वाले मतगणना के दौरान गणना स्थल पुलिस छावनी में तब्दील रहा। जगह-जगह अर्द्ध सैनिक बलों के साथ ही पुलिस और पीएसी के जवान तैनात थे। इनकी तरफ से बिना पास वालों को अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। आला-अधिकारी भी लगातार चक्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे।
पिछले कई दिनों से मतगणना को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा रणनीति तैयार की जा रही थी। इसके क्रम में गणना स्थल पुलिस छावनी में तब्दील रहा। जंगीपुर कृषि मंडी के पहले गेट, अंधऊ के पास ,गेट से पहले पुल के पास और दूसरे गेट के बगल में स्थित पुलिस चौकी के आगे गाजीपुर-मऊ मार्ग पर बैरिकेडिंग की गई थी। इस बैरिकेडिंग को वहीं लोग पार कर पा रहे थे, जिनके पास गणना का पास मौजूद थे। अन्य लोगों को पुलिस ने बैरिकेडिंग पार नहीं करने दिया। मंडी परिसर के अंदर गणनास्थल के पास जहां बड़ी संख्या में अर्द्ध सैनिक बलों के साथ ही पुलिस अधिकारी और कर्मचारी तैनात थे, वहीं बाहर सड़क पर भी बड़ी संख्या में अर्द्ध सैनिक बल के जवान और पुलिस अधिकारी तथा कर्मचारी मुश्तैद थे। इसके साथ ही अग्निशमन दस्ता, एलआईयू, क्राइम ब्रांच सहित अन्य खुफिया टीमें लोगों की हर हरकत पर नजर रखे हुई थी। पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह , एसपी सिटी ज्ञानेंद्र. क्षेत्राधिकारी सदर सहित अन्य अधिकारी चक्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे।
परिणाम जानने को बेताब थे समर्थक
गाजीपुर। मतगणना स्थल से काफी दूर भले ही समर्थक खड़े थे, लेकिन उनका दिलो-दिमाग पूरी तरह से मतणना केंद्र पर था। जैसे ही कोई एजेंट या अन्य कोई गणना स्थल से बाहर आ रहा था, समर्थक उसे घेर ले रहे थे और स्थिति की जानकारी लेने में जुट जा रहे थे। जिन लोगों को यह जानकारी मिल रही थी कि उसके प्रत्याशी की स्थिति ठीक है, उनके चेहरों पर तो मुस्कान आ जा रही थी, लेकिन जिन्हें यह पता चल रहा था कि उनके प्रत्याशी की स्थिति संतोषजनक नहीं है, वह मायूस हो जा रहे थे और यह कयास लगाने में जुट जा रहे थे कि शायद गिनती के अगले चक्र में उनका प्रत्याशी बढ़त बनाए।
000
दुकानदारी हुई चौपट
गाजीपुर। मतगणना के चलते गरीबों के पेट पर लात पड़ी। जंगीपुर मंडी के पहले गेट और चौकी के आगे बैरिकेडिंग कर रास्त पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। इसकी वजह से इसकी परिधि में आने वाले दर्जनों दुकानों पर लोग नहीं जा सके। हालांकि प्रशासन के आदेश पर अधिकांश दुकानें बंद रही, लेकिन इक्का-दुक्का जो खुली थी, उस पर ग्राहक नहीं जा सके, जिससे दुकानदार हाथ पर हाथ धरे बैठे। चाय-नाश्ते की जो एकाध दुकानें खुली थी, उस पर पुलिस कर्मियों के साथ ही मीडिया कर्मी सहित ड्यूटी में लगे कर्मचारी कोल्डड्रिंक, ठंडी पानी और चाय-नाश्ता के लिए पहुंचते रहे।।

You cannot copy content of this page