बेटी ऐसी लक्ष्मी है जिस घर में जन्म लेती है वो घर पवित्र हो जाता हैः सपना सिंह

 बेटी ऐसी लक्ष्मी है जिस घर में जन्म लेती है वो घर पवित्र हो जाता हैः सपना सिंह

गाजीपुर। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत बुधवार को आरटीआई मैदान में सामूहिक विवाह विधि विधान से किया गया। समारोह की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष  सपना सिंह एवं नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने दीप प्रज्ज्वलित एवं मॉ सरवस्ती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया। विवाह योजना में सभी विकास खण्डो,  नगर पालिका/नगर पंचायत के कुल  236 जोड़ो का सामूहिक विवाह पूरे विधि विधान के साथ किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष ने नव विवाहित जोड़ो के खाते में ऑनलाईन माध्यम से बटन दबाकर 35-35 हजार रूपये की धनराशि वंधुओं के खाते में हस्तात्रित किया तथा नव दाम्पत्य को विवाह प्रमाण पत्र एवं पौध रोपण हेतू फलदार वृक्ष का पौध दिया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना का मुख्य उद्देश्य दहेज प्रथा बंद कराना है।

प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने बेटियों के जन्म से लेकर विवाह तक की चिंता बांट ली है ।अब बेटियां किसी भी पिता पर बोझ नही है। बेटी ऐसी लक्ष्मी है जो जिस घर में जन्म लेती है वो घर पवित्र हो जाता है। उन्होने कहा कि एक पिता के लिए कन्यादान से बड़ा कोई दान नही होता। उन्होने कहा कि आप इस संस्कार को बहुत आगे तक लेकर जाये आपकी गृहस्थी सुख समृद्धि के साथ चले यही शुभकामना है। उन्होने कहा कि ये बेटियां मुख्यमंत्री जी की बेटियां है । उन्होने उपस्थित माता-पिता से नव बधुओ को बहु नही बल्कि बेटी बनाकर अपने घर ले जाने की बात कहीं।

मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार वैश्य ने कहा कि नव विवाहित जोड़ो ने सात फेरे लेकर  एक साथ रहने का जो संकल्प लिया है उसे आजीवन निर्वहन करे। मुख्यमंत्री ने इस योजना के माध्यम से गरीब, मजदूर एवं  असहाय परिवारों को इसका लाभ दिया है। हर मॉ बाप का सपना होता है कि उसकी बेटी का विवाह हो। इसके लिए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने उनके सपनो को पूरा करने के लिए सामूहिक विवाह को भव्यता प्रदान कर रहे है।नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने कहा कि  सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम महिलाओं के प्रति समाज में  फैली  कुरितियों को खत्म करने के लिए एक बहुत ही सार्थक प्रयास है। सामूहिक विवाह योजना महिला सशक्तिकरण एवं जिनके घरों में बेटिया है उनके लिए बेहतर प्रमाण है कि बेटियां किसी के उपर बोझ नही है। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, समाज कल्याण अधिकारी राम नगीना यादव, एवं अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page