व्रती महिलाओं ने दिया डूबते सूर्य को अर्घ्य

 व्रती महिलाओं ने दिया डूबते सूर्य को अर्घ्य

गाजीपुर। सूर्य उपासना के पर्व डाला छठ पर अस्ताचल भगवान सूर्य को प्रथम अर्घ्य रविवार को दिया गया। व्रती महिलाएं समूहों में छठ मैया के गीत गाते हुए गंगाघाटों पर पहुंची। शहर के साथ ही सभी ग्रामीण क्षेत्र के गंगाघाटों, पोखरों एवं तालाबों पर श्रद्धालु महिलाओं की काफी भीड़ रही। घाटों पर बच्चों ने आतिशबाजी भी की। इसके पहले बाजारों में पर्व से संबंधित सामग्रियों की जमकर खरीद हुई।

जिले में दिन भर छठ पूजा की धूम रही।दोपहर दो बजे के बाद व्रती महिलाओं तथा उनके परिवार के अन्य सदस्यों का गंगा घाटों के लिए निकलने का क्रम शुरु हो गया। चार बजते-बजते सभी गंगा घाट श्रद्धालुओं की भारी भीड़ से पट गए। घाटों पर पहुंची व्रती महिलाओं ने सुपेली में फल, पान की पत्ती, सुपारी, नारियल, अगरौटा आदि पूजा संबंधित सामानों को लेकर गंगा घाटों पर पहुंची। इसके बाद वेदी को गंगा जल से धोकर धूप-अगरबत्ती जलाने और ईख को खड़ा कर कलश स्थापित की। इसके बाद करीब दो घंटे तक पूजन-अर्चन किया।

सूर्यअस्त से पहले व्रती महिलाएं गंगा में पहुंची और हाथों में सुपेली लेकर सूर्य की उपासना की। बाद में अस्त होते सूर्य को व्रती महिलाओं के पुत्र, पति, बेटी सहित परिवार के अन्य सदस्यों ने अर्घ्य दिया।

शहर के कलेक्टर घाट, ददरीघाट, सिकंदरपुर घाट, चीतनाथ घाट, अंजही घाट, पोस्ताघाट, नवापुरा घाट, कोयलाघाट,सहित अन्य घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ा।

उसके बाद व्रती महिलाएं तथा उनके घर के सदस्य घरों को लौटे। मुहम्मदाबाद संवाददाता के अनुसार शाम से पहले ही व्रती महिलाओं का घाटों पर पहुंचने का क्रम शुरु हो गया। बड़कीधारा घाट, सुल्तानपुर घाट, बलुआ घाट, हरिहरपुर घाट, गौसपुर घाट पर भारी भीड़ उमड़ी। इसके अलावा महादेवा शिव मंदिर पर स्थित पोखरे, सीताराम का पोखरा तथा तथा हनुमानगंज स्थित पोखरे के अलावा मंगई नदी के तट पर भी छठ पर्व की धूम दिखाई दी।

इस दौरान बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था। दूबिंहा के असावर, हरदासपुर, दुबिहा, नेवादा आदि गांव में डाला छठ का पर्व हर्षोल्लास मनाया गया। इसके अलावा करीमुद्दीनपुर, भांवरकोल, कासिमाबाद, नोनहरा, मतसा, जमानिया, गहमर, दिलदारनगर, सैदपुर, नंदगंज, करंडा ,जंगीपुर,

बिरनो, मरदह, दुल्लहपुर, शादियाबाद, बहरियाबाद, जखनिया, देवकली, बहादुरगंज सहित अन्य ग्रामीणों क्षेत्रों में डाला छठ का पर्व परंपरागत तरीके से मनाया गया। जिलाधिकारी आर्यका अखौरी और पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह , एसपी सिटी, एसडीएम, पूर्व चेयरमैन विनोद अग्रवाल नाव से लगातार चक्रमण करते रहे। सभी घाटों पर पुलिस फोर्स के साथ गोताखोर भी लगे रहे।
—इनसेट—
गाजीपुर।डाला छठ त्यौहार को शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी आर्यका अखौरी एवं पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह, ने विभिन्न घाटों का नाव से निरीक्षण किया।

उन्होंने घाटों पर साफ-सफाई, बैरिकेटिग व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, घाटों पर नावों तथा उस पर तैनात गोताखोरो की व्यवस्था, सुरक्षा के दृष्टिगत भारी पुलिस फोर्स के साथ महिला आरक्षियों की स्थिति का जायजा लिया। उन्होने आये हुए श्रद्धालुओं से अपील किया कि ज्यादा पानी के अन्दर न जाये।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर प्रखर उत्तम, पूर्व चेयरमैन विनोद अग्रवाल, ईओ नगर पालिका सीओसिटी गौरव कुमार तथा तहसीलदार सदर एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें।

You cannot copy content of this page