जटायु ने कहा, हे राम आप पंचवटी में जाकर निवास करें

 जटायु ने कहा, हे राम आप पंचवटी में जाकर निवास करें

—अति प्राचीन रामलीला कमेटी हरिशंकरी की रामलीला

गाजीपुर। अति प्राचीन रामलीला कमेटी हरिशंकरी के तत्वाधन में लीला के दसवे दिन शुक्रवार की रात वेद पुरवास्थित राजा शम्ंभूनाथ बाग के बाग में बनदेवाणी विनायको आदर्श रामलीला मंडल द्वारा लीला में शरभंग मुनि की गति, ऋषिमुनियो के हड्डियों का ढेर देख श्रीराम का प्रतिज्ञा, निश्चर हीन करहु महि भुज उठाई प्रण कीन्ह, भक्त सुतीक्ष्ण के प्रति राम का प्रेम एवं ऋषि अगस्तय मुनि से भेंट, जटायु से राम का भेट तथा पंवटी गमन लीला का भव्य मंचन किया गया। इसे देख दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए।

लीला में दिखाया गया कि ऋषि शरभंगमुनि अपने आश्रम पर भगवान के भजन में ध्यान मान रहते है, उनके मन में यही था कि प्रभु जरूर दर्शन देंगे। यही सोचकर पद्मासन लगाकर बैठे रहे। संयोगवश श्री राम, सीता, लक्ष्मण वनवास काल में भ्रमण करते हुए शरभंग मुनि के आश्रम पहुंचते है। श्रीराम का दर्शन कर ऋषि अपने योग द्वारा अपने शरीर का त्यागकर देते है।

श्री राम उनका अंतिम दण्डवक वन के लिए लिए प्रस्थान करते है। जहॉ भक्त सुतीक्ष्मण जी ध्यान मग्न थे श्रीराम उनके ह्दय में अपना स्थान बना लेते है। जब भक्त सुतीक्ष्णजी समाधि से बाहर आते है तो श्रीराम सीता लक्ष्मण का दर्शन करते है। श्रीराम भक्त सुतीक्ष्ण से अगस्त मुनि के आश्रम का पता पूछते है भक्तराज श्री राम को साथ लेकर अगस्त मुनि के आश्रम पहुंचकर अगस्तमुनि से श्री राम के आने की सूचना देते है। सूचना पाकर श्री राम का दर्शन करने अगस्तमुनि आश्रम के गेट पर आते है और श्री राम, सीता, लक्ष्मण को आश्रम में ले जाते है।

रास्ते में चलते-चलते श्री राम का जटायु से भेंट होता है। जटायु श्री राम का परिचय पूछते है। जब उन्ंहोने श्रीराम से सूना कि अयोध्या के राजा दशरथ के पुत्र है तो जटायु ने कहा कि हे राम आप पंचवटी में जाकर निवास करें। श्री राम अपने पिता के मित्र जटायु की आज्ञा से पंचवटी के लिए प्रस्थान करते है। इसके बाद लीला के अंत में श्रीराम की शोभा यात्रा लंका के लिए प्रस्थान कर देती है। वहां पहुंचकर प्रभु श्रीराम अपने भक्तों का दशा अवतार का दर्शन कराते हैं। इस अवसर पर मंत्री ओमप्रकाश तिवारी, उपमंत्री पंडित लव कुमार त्रिवेदी, कोषाध्यक्ष रोहित कुमार अग्रवाल, प्रबंधक वीरेश राम वर्मा, उप प्रबंधक मयंक तिवारी, कृष्ण बिहारी त्रिवेदी, राम सिंह यादव, विश्वम्भर गुप्ता, पूनम यादव, इन्दू सिंह, जिला उपाध्यक्ष भाजपा अखिलेश सिंह सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page