डबल इंजन की सरकार आपको राहत देने में कोई कोताही नहीं बरतेगीःसीएम

 डबल इंजन की सरकार आपको राहत देने में कोई कोताही नहीं बरतेगीःसीएम

—कहा, संकट के समय में सरकार और प्रशासन आपके साथ खड़ी है
—हेलिकाप्टर से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे करने के बाद कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे
—सीएम ने बाढ़ पीड़ितों में किया राहत सामग्री का वितरण

गाजीपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने बुधवार को जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हेलिकाप्टर से सर्वे किया। सर्वे के बाद उनका उड़न खटोला मुहम्मदाबाद के अष्ट शहीद इंटर कालेज में कार्यक्रम स्थल हेलीपैड पर 2.55 पर उतरा। इसके बाद सीएम कालेज परिसर में आयोजित बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों को राहत सामग्री वितरण एवं संवाद कार्यक्रम में पहुंचे। इस मौके पर भारत माता की जय से अपना सम्बोधन प्रारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि संकट के समय में सरकार और प्रशासन आपके साथ खड़ी है। यह आश्वस्त कराने के लिए आज मैं आपके बीच में स्वयं उपस्थित हुआ हूं। मैंने जनपद गाजीपुर के सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया है और दौरा करने के उपरांत अब मैं इस राहत शिविर में आया हूं।

उन्होंने कहा कि हम सब जानते है कि उत्तर प्रदेश में तो ऐसे बारिस बहुत कम हुई है। लेकिन यहां पर जो भी यह समस्या खड़ी हुई है। यह राजस्थान और मध्य प्रदेश से अतिरिक्त जल छोड़ने के कारण पैदा हुई है। राजस्थान और मध्य प्रदेश में बहोत तेज बारिस हुई है और पिछले सप्ताह यहां पर तेज बारिश हुई तो अकेले राजस्थान से 26 लाख क्यूसेक जल छोड़ने और ऐसा ही मध्यप्रदेश से भी 4 लाख क्यूसेक जल छोड़ने के कारण गंगा नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया और भीषण जल प्लावन की समस्या खड़ी हो गई। यद्यपि यह विगत वर्ष से कम है।

लेकिन फिर भी पहले से ही कम वर्षा के कारण पीड़ित किसान के लिए अचानक इस पानी के आने के कारण जल प्लावन की स्थिति कुछ क्षेत्रों में हुई है। प्रदेश के अंदर लगभग 11 सौ गांव इससे प्रभावित हुए हैं। अकेले गाजीपुर जनपद की मैं बात करु तो इस जनपद में 33 गांव इससे प्रभावित हुए हैं, जिसमें सात हजार से अधिक परिवार बाढ़ से प्रभावित है, जिन्हें अलग-अलग राहत कैंपों में या गांव में उनके घरों तक राशन पहुंचाकर भोजन सामग्री उपलब्ध कराकर प्रशासन सहायता के कार्यों को आगे बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कल हमारे मंत्रीगणों ने प्रदेश के कई जिलों में दौरा किया था। आज में स्वयं वाराणसी, चंदौली और गाजीपुर के दौरे पर आया हूं।

अब तक जो व्यवस्था की है, खास तौर पर एक तो प्रभावित क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में नावों की व्यवस्था की है और अकेले जनपद गाजीपुर में 288 नौवकाओं की व्यवस्था जिला प्रशासन ने की है। 31 गोताखोर और 169 आपदा मित्र भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जनता जनार्दन के लिए तैनात किए गए हैं। पांच हजार से अधिक पशुधन भी इससे प्रभावित हुआ है। उन्हें विभिन्न राहत शिविरों में भूसा आदि देने की कार्रवाई हो रही है।

सभी बाढ़ प्रभावित परिवारों को तेल, नमक, मसाला, मोमबत्ती, दिया सलाई, आलू, चना आदि उपलब्ध कराया गया है। यह 15 दिन का पैकेज प्रत्येक प्रभावित परिवार को उपलब्ध करवाया जा रहा है। यह आपदा है, आपदा के संकट के समय सरकार आप सबके साथ खड़ी है। मैं आप सबको इस बात के लिए आश्वस्त करता हूं कि सरकार बाढ़ से बचाव के लिए जनता जनार्दन के साथ खड़ी होकर जितनी भी सहायता हो पाएगी, युद्ध स्तर पर करेगी। साथ ही साथ हमने यह भी व्यवस्था की है कि सूखे के कारण किसानों को जो जनुकसान हो रहा है, हमारा प्रयास है कि अभी दलहन, तिलहन आदि बोने का समय है, सब्जी आदि के बीज हम सभी लघु सीमांत और प्रभावित किसानों को उपलब्ध करवा रहे हैं।

कल ही उत्तर प्रदेश की कैबिनेट ने दो हजार कुंटल बीज मुफ्त में उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। ऐसे ही मैने दलहन और तिलहन से जुड़े हुए सब्जी के बीजों को उपलब्ध करवाने के लिए कृषि विभाग और उद्यान विभाग को निर्देशित किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि आपदा के समय में हम लोग जनता जनार्दन के साथ खड़े होकर उनकी सहायता करेंगे। प्रशासन को इसकी सख्त हिदायत दी गई है। अपने जनप्रतिनिधियों को भी जनता जनार्दन की सेवा में लगने को कहा गया है। भारतीय जनजा पार्टी के कार्यकर्ताओं को भी जनता जनार्दन की सेवा में पूरी तत्परता के साथ कार्य करने के लिए कहा गया है। मैं आप सबको आश्वस्त करता हूं कि डबल इंजन की सरकार आपको राहत देने में किसी भी प्रकार से कोई कोताही नहीं बरतेगी और संकट के समय में आपके साथ हर स्तर पर खड़े होकर आपको सहायता प्रदान करेगी।

करीब दस मीनट सम्बोधन के बाद सीएम बाढ़ प्रभावित कुछ लोगों में राहत सामग्री का वितरण किया। कालेज के सभागार में अधिकारियों संग बैठक की। इस दौरान बाढ़ के संबंध में उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। 3.35 बजे सीएम रवाना हो गए। इस अवसर पर बलिया सांसद विरेंद्र सिंह, मस्त, जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह, पूर्व सहकारिता मंत्री डा. संगीता बलवंत, पूर्व विधायक अलका राय, पूर्व विधायक सुनीता सिंह, जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह, भांवरकोल ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि आनंद राय, बिरनो ब्लाक प्रमुख राजन सिंह, महामंत्री प्रवीण सिंह, महामंत्री ओमप्रकाश राय, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि अवधेश राय, विजेंद्र सिंह, जिलाधिकारी एमपी सिंह, पुलिस अधीक्षक रोहन पी बोत्रे सहित अन्य अधिकारी और भाजपा नेता-कार्यकर्ता आदि उपस्थित थे। संचालन एमएलसी विशाल सिंह चंचल ने किया।

You cannot copy content of this page