जनपद के दो विभूतियों को किया गया सम्मानित

 जनपद के दो विभूतियों को किया गया सम्मानित

—मां आदिशक्ति सेवा संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हुआ सम्मान

गाजीपुर। मां आदिशक्ति सेवा संस्थान के उद्यमिता प्रोत्साहन दिवस के अवसर पर उद्यमिता प्रोत्साहन सम्मेलन का आयोजन पीजी कालेजके संगोष्ठी भवन में किया गया। इसमें आकांक्षा मिश्रा (17 हजार फ़ीट माउंटेन क्लाइंबिंग का रिकॉर्ड) एवं प्रियंका पांडेय (फिटनेस आइकॉन गाज़ीपुर) को पीजी कालेज के प्राचार्य डा. राघवेंद्र पांडेय ने सम्मानित किया। उन्होंने आंकाक्षा के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि वह ऐसे ही अपने गांव, शहर व अपने प्रदेश और देश का नाम गौरवान्वित करती रहे।

संस्था के अध्यक्ष सुजीत सिंह ने कहा कि आज यह दोनो सम्मानित लड़कियां वर्तमान दौर में अन्य लड़कियों अथवा महिलाओं के लिए आदर्श हैं। आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से पीछे नहीं हैं। जो महिलाएं अपने-अपने क्षेत्र में अच्छा कार्य करती हैं, उसे मां आदिशक्ति सेवा संस्था अवश्य सम्मान देती है और उसका मनोबल बढ़ाती है ताकि वह और भी उत्तम कार्य करते हुए अपने माता-पिता, जिला, प्रदेश और देश का नाम ऊंचा रख सके। संस्था शुरु से ही ऐसे लोगों का सम्मान करती आई है और करती रहेगी। इस अवसर पर संगठन मंत्री अजय कुमार, प्रोफेसर एसडी सिंह परिहार, विश्व हिन्दू परिषद के ओमकार नाथ राय के अलावा संस्था के सदस्य व छात्रनेता नीमेष पांडेय, मनोज सिंह, टुन्नू सिंह, तारकेश्वर सिंह, अंकेश पांडेय, नितिन आंनद अग्रहरी, नरेन्द्र सिंह, राहुल कुशवाहा, संजीव मिश्रा, श्वेता सिंह, रूबी पांडेय, शिखा दुबे, सुधा मिश्रा, सूर्यप्रकाश यादव, मनीष राय, दीपक तिवारी आदि मौजूद रहे। अध्यक्षता पीजी के प्राचार्य राघवेंद्र पांडेय तथा संचालन सिटी स्कूल के रिटायर्ड शिक्षक व्यासमुनी राय ने किया। मालूम हो कि गाजीपुर के कृष्णपुरी कालोनी ग्राम मिठ्ठनपारा निवासी आकांक्षा मिश्रा पुत्री संजीव मिश्रा का रुझान शुरू से ही एडवेंचरिंग के क्षेत्र में रहा है, इसलिए उन्होंने पर्वतारोहण करने की सोची, जिसमें आकांक्षा का मार्गदर्शन बछेंद्री पाल ने किया, जिनके सहयोग से आकांक्षा इस क्षेत्र में आगें बढ़ सकीं।

आकांक्षा ने सबसे पहले बेसिक माउंटेनरिंग का कोर्स बछेंद्री पाल के सहयोग से हिमालयन माउंटेनरिंग इंस्टीट्यूट से पूरा किया। इसके बाद आकांक्षा ने अप्रैल 2021 में हिमालयन माउंटेनरिंग इंस्टीट्यूट दार्जिलिंग से 28 दिनों का एडवांस माउंटेनरिंग कोर्स पूरा किया, जिसमें आकांक्षा ने 17500 फीट की ऊंचाई वाले बिसी राय माउंटेन पीक को फतह किया। आकांक्षा का सपना आगे एवरेस्ट फतह करना है, जिससे वह अपने जिले, अपने देश का नाम रौशन कर सके। एवरेस्ट जाने के लिए इन सारे कोर्सों को करना अनिवार्य होता है। आकांक्षा चाहती है कि आने वाले समय में हमारे गाजीपुर जिले के युवा भी माउंटेनरिंग को जाने और इस क्षेत्र में आगे बढे़ ताकि माउंटेनरिंग के लिस्ट में अपने गाजीपुर के युवाओं का भी नाम जुड़े और जैसे सारे खेलों को बढ़ावा मिल रहा है, वैसे ही माउंटेनरिंग को भी बढा़वा मिले। इसी अगस्त महीने मे आकांक्षा ने अगस्त 2022 में माउंट यूनयुम और फ्रेंडशिप पीक सबमिट कर वहां से 15 अगस्त तक सफलतापूर्वक वापसी हुई। इन्होने रिकॉर्ड 17000 फीट mountain climbing का रिकॉर्ड अपने नाम कर जनपद का और प्रदेश का नाम रोशन किया। वहां उन्होने तिरंगा फहराकर, योग के साथ-साथ संस्था का भी संदेश “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” देने का काम किया। माउंटेनरिंग के अलावा आकांक्षा ने ताइक्वांडो और योगा का भी कोर्स किया है और वह इस समय योगा प्रशिक्षिका के तौर पर कार्य करते हुए लोगों को योगा द्वारा स्वस्थ एवं तनाव मुक्त करने का कार्य भी कर रही हैं। कृष्णपुरी कॉलोनी निवासी प्रियंका पांडेय पुत्री स्व.राकेश पाण्डेय ने 2017 में AVS fitness में traineng लेकर बतौर महिला trainer के रूप में काम शुरू किया। इसके बाद 2018 में उत्तर प्रदेश पावर लिफ्टिगं प्रतियोगिता में भाग लिया और 47 किलो भार वर्ग में गोल्ड जीतकर यूपी पावर लिफ्टिगं चैम्पियन बनी। इसके बाद इन्होंने दिल्ली से पर्सनल training का कोर्स कम्प्लीट किया। इसी वर्ष 2022 में डिस्टिक बाडी बिल्डिंग एण्ड फिटनेस एसोसिएशन ने फिटनेस आइकॉन सम्मान से सम्मानित किया। यह सम्मान पाने वाली यह गाजीपुर की पहली महिला है। इसके साथ ही यह गाजीपुर की पहली महिला trainer भी हैं, जिनके नेतृत्व में आज सैकड़ों महिलाएं फिटनेस traning ले रही है।

You cannot copy content of this page