गांजा की वजह से बवाल, मारपीट के बीच चले ईंट-पत्थर

 गांजा की वजह से बवाल, मारपीट के बीच चले ईंट-पत्थर

—आठ वाहनों के शीशे टूटे, आठ घायल, बिना अनुमति कराया जा रहा था कार्यक्रम, कार्यवाही में जुटी पुलिस

दिलदारनगर (गाजीपुर)। दिलदारनगर थाना क्षेत्र के रक्सहा गांव की राजभर बस्ती के पास रविवार की रात सैय्यद शमशुद्दीन अली रहमा पीर बाबा का सालाना उर्स का कार्यक्रम आयोजित था। इस दौरान गांजा पीने के विवाद को लेकर दो समुदायों के बीच मारपीट के साथ ही जमकर ईंट-पत्थर चले। इस मारपीट में जहां करीब एक दर्जन लोग घायल-चोटिल हो गए। वहीं मौके पर खड़े आधा दर्जन से अधिक वाहनों का शीशा क्षतिग्रस्त हो गया। पुलिस ने हवा में लाठियां भाजकर भीड़ को तितर-बितर किया। शांति व्यवस्था के बीच मौके पर पुलिस की तैनाती कर दी गई। एक दर्जन से ऊपर नामजद और सौ से अधिक अज्ञात के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर मामले की छानबीन में जुट गई।

घटना के संबंध में बताया गया है कि दिलदारनगर क्षेत्र के रक्सहा गांव की राजभर बस्ती के पास रविवार की रात बिना प्रशासन से अनुमति लिए सैय्यद शमशुद्दीन अली रहमा पीर बाबा का सालाना उर्स का कार्यक्रम चल रहा था। इसी दौरान करीब सवा आठ बजे रास्ते में गांजा पी रहे चार युवक उर्स कार्यक्रम में आने-जाने वालों पर कमेंट करने लगे।

इस पर लोगों ने गांजा पीने का विरोध दिया। इसको लेकर युवकों से कहासुनी होने लगी। मामला शांत होने के बजाय बढ़ता ही गया। इसी दौरान एक मनबढ़ युवक ने उर्स कार्यक्रम संचालक को थप्पड़ मार दिया। इससे मामला बढ़ गया और वहां शोर-शराबा के बीच मारपीट के साथ ही ईंट-पत्थर चलना शुरु हो गया।

पथराव में कार्यक्रम स्थल के आसपास खड़े आठ वाहनों का शीशा क्षतिग्रस्त हो गया। जबकि मारपीट में अफसार, सद्दाम, फिरोज, असलम, दीपक, विजय शंकर, राम अवध यादव, मरजाद यादव घायल हो गए। मामले की गंभीरता को देखते हुए किसी ने पुलिस को सूचना दी। कुछ ही देर में सथानीय थाना पुलिस के अलावा सर्किल की अन्य पुलिस टीम मौके पर पहुंच गई और हवा में लाठियां भांजते हुए भीड़ को तितर-बितर करते हुए शांति व्यवस्था कायम किया।

पुलिस ने गांव में चक्रमण करते हुए कई लोगों को हिरासत में लिया। पुलिस द्वारा भीड़ को तितर-बितर करने के दौरान गांव निवासी शिव महेंद्र राजभर के घर में घुसकर अज्ञात लोगों ने तोड़फोड़ किया। इसके अलावा एक और घर घुसकर में लैपटॉप सहित अन्य समान नष्ट कर दिया। पीड़ित शिव महेंद्र राजभर ने थाना में मामले की तहरीर दी। थाना प्रभारी चंद्रशंकर मिश्र ने बताया कि बिना अनुमति के उर्स का कार्यक्रम कराया जा रहा है। यदि अनुमति ली गई होती तो मौके पर पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाती। पुलिस कर्मी तैनात होते ही शायद घटना नहीं होती। बिना अनुमति के कार्यक्रम कराने वालों सहित मारपीट और पथराव करने के मामले में 17 नामजद और सौ से अधिक अज्ञात लोगों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। आधा दर्जन लोगों के हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। मौके पर पुलिस फोर्स की तैनाती की गई। शांति व्यवस्था कायम है। अराजकता फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

मारपीट शुरु होते ही सहम गई महिलाएं

शांति व्यवस्था के बीच उर्स कार्यक्रम चल रहा था। पुरुषों के साथ ही बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी कार्यक्रम में शामिल थे। इसी बीच जैसे ही शोर-शराबा के मारपीट और ईंट-पत्थर चलना शुरु हुआ, वहां अफरा-तफरी मच गई।

इस दौरान खासकर महिलाएं पूरी तरह से सहम गई। पुलिस फोर्स के पहुंचने और मामला शांत होने पर उनकी जान में जान आई। इस घटना की लोगों में चर्चा हो रही है।

You cannot copy content of this page