निकाली गई शिव बारात, नांचते-गाते चल रहे थे अड़भंगी बाराती

 निकाली गई शिव बारात, नांचते-गाते चल रहे थे अड़भंगी बाराती

—बारात में शामिल थी देवी-देवताओं की झांकी, विधि-विधान से हुई शिव-पार्वती की शादी

गाजीपुर। महाशिवरात्री पर एक तरफ जहां जिले के प्रायः सभी शिवालयों में भोले के दर्शन-पूजन के लिए आस्था उमड़ी। वहीं शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में उल्लास के साथ शिव बारात निकाली गई। बारात में देवी-देवताओं के रूप में शामिल लोगों के साथ ही अड़भंगी ढोल-नगाड़ा और डीजे की धुन नांचते-गाते और अबीर-गुलाल उड़ाते हुए चल रहे हैं। हर-हर महादेव के जयघोष के बीच विधि-विधान से शिव-पार्वती का विवाह हुआ।

मुहम्मदाबाद संवादताता के अनुसार- शाहनिंदा स्थित हनुमान मंदिर से शिव बारात निकाली गई। बारात में सबसे आगे फूल-मालाओं से सजी बैलगाड़ी पर सवार होकर भोले भंडारी चल रहे थे। इसके विभिन्न देवी-देवतागण भी रथ पर सवार थे। अड़भंगी बाराती ढोल-नगाड़ा और डीजे के धुन पर हर-हर महादेव के जयघोष के नांचते-गाते और अबीर-गुलाल उड़ाते हुए चल रहे थे। बारात शाहनिंदा पकड़ीतर, चौक, सदर रोड, तहसील त्रिमुहानी, यूसुफपुर बाजार, इलाहाबाद बैंक रोड, फाटक, वकीलबाडी होते हुए महादेवा शिव मंदिर पर पहुंची।

यहां पंडित अभिषेक तिवारी ने विधि-विधान से शिव-पार्वती का विवाह सम्पन्न कराया। बारात जिस रास्ते भी गुजर रही थी, जगह-जगह लोग भगवान भोले नाथ पर पुष्प वर्षा कर रहे थे। इसके पूर्व सोमवार की रात हल्दी की रस्म अदा की गई। बारात की व्यवस्था सौदागर पांडेय, रामबहादुर तिवारी, विरेंद्र राय, प्रमोद राय, लल्लन राय, मुरली पाठक, श्यामबिहारी राय, द्वारिका यादव, शशिशेखर पांडेय, नीरज राय, गुड्डडू राय आदि लोग लगे रहे। भीमापार संवाददाता के अनुसार- सेंटजांस स्कूल की तरफ महाशिवरात्रि के अवसर पर हर वर्ष की भाति इस वर्ष भी विद्यालय के छात्र, छात्राओं द्वारा शिव बारात निकाली गई।

विद्यालय के प्रबंधक विनय यादव पिंटू ने बताया कि शिव बारात विद्यालय परिसर से प्रारंभ होकर भीमापार के सभी मंदिरो पर घूमती हुई बाजार स्थित शिवालय पर समाप्त हुई। सामाजिक सद्भाव का संदेश देते हुए शिव बारात का भीमापार बाजार में भव्य स्वागत किया गया। बैंड बाज के बीच निकली बारात में विभिन्न देवी-देवताओं की झांकियां रथ पर सवार थी। बारात में शिव बारात में भोले नाथ शंकर के आलावा, नंन्दी जी, राम जी, सिता जी लक्ष्मण, कृष्ण भगवान, राधा जी, भूत की सेना, हनुमान जी पंडितो की किर्तन सेना, ऋषि, मुनि, भाला सैनिक सेना, पुलिस टीम, डाक्टर टीम, नेता जी, गुंडा, बिच्छी एवं जन मानस अपनी कला प्रदर्शन करते नजर आए। बारात की समाप्ति पर व्याारियों द्वारा शिवालय परिसर में भंडारे का आयोजन भी किया गया। बारात को संपन्न कराने के लिए विनय कुमार यादव, साहब यादव, शतीश गुप्ता, राम निवास यादव, प्रताप चौरसिया, चंदन यादव, नागेन्द्र कुशवाहा आदि लोगों का सहयोग रहा।

You cannot copy content of this page