गाजीपुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी 41 हजार करोड़ रुपये रेल परियोजना की सौगात

गाजीपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाईव प्रसारण के माध्यम से 41 हजार करोड़ की रेल परियोजनाओ की सौगात दी। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 15 सौ रोड ओवर ब्रिज अंडर पास का शिलान्यास किया। इसी क्रम में मंत्री श्रम एवं सेवायोजन, समन्वय विभाग अनिल राजभर ने  जनपद में बीस करोड़ की लागत से पांच ओवर ब्रिज अंडर पास जिसमें शेखपुर औड़िहार, जलालाबाद, खालिसपुर और रघुवरगंज में रेलवे अंडरपास का निर्माण का लोकार्पण तथा 16.63 करोड़ की लागत से गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन के सुदृढ़ीकरण एवं यात्री सुविधाओं के विकास की योजना का शिलान्यास किया।

अनिल राजभर ने कहा कि 41 हजार करोड़ की परियोजना आज चरितार्थ हो रही है । भारतीय रेल द्वारा अपने रेलमार्गों को सुरक्षित और संरक्षित करने के उद्देश्य से लेवल क्रॉसिंगों का उन्मूलन किया जा रहा है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश के 267 रोड ओवर ब्रिज एवं अंडरपास का शिलान्यास किया जा रहा है। भारतीय रेल के इस सराहनीय प्रयास से भारतीय रेल के संचालन में समयपालनता के सुधार के साथ-साथ ही ट्रेनों की संरक्षा एवं सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा तथा आवागमन की सुविधा को बेहतर करने में सहायता मिलेगी। ज्ञात हो कि लेवल क्रॉसिंगों पर होने वाली दुर्घटनाएं भारतीय रेल में एक समस्या का कारक रही हैं। अब लेवल क्रॉसिंगों के उन्मूलन के लिए बन रहे इन रोड ओवर ब्रिजों एवं अंडरपासों से रेल परिचालन और मानव जीवन दोनों को लाभ मिलेगा।

भारतीय रेल ने वर्ष 2019 में ही मानव रहित समपार समाप्त कर दिए थे।नए भारत के नए स्टेशन आज भारत विश्व की पांचवी सबसे बड़ी इकॉनमी है और नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास जैसी नीतियों से अगले कुछ वर्षों में विश्व की तीसरी आर्थिक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है। इसी क्रम में सरकार द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना लागू की गई है। यह योजना देश के स्टेशनों को बदलते भारत की बदलती तस्वीर के अनुरूप बनाएगी और क्षेत्रीय समृद्धि के हस्ताक्षर के रूप में विकसित करेगी। भारतीय रेल स्टेशनों के नवीनीकरण के साथ पुरानी सुविधाओं को भी और उत्तर प्रदेश के 74 स्टेशनों को विकसित करने के कार्य के शुभारंभ के उद्देश्य से शिलान्यास किया जा रहा है। इसके अंतर्गत उत्तर रेलवे के 31, पूर्वोत्तर रेलवे के 25 एवं उत्तर मध्य रेलवे के 18 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। स्टेशन का प्रस्तावित विकास कार्य 7वे अवधारणा पर आधारित है। जिसमें  सिटी सेंटर का निर्माण, कंजेशन फ्री स्टेशन अर्थात अलग आगमन और प्रस्थान, लिफ्ट, एस्केलेटर, अन्य यात्री सुविधाओं की उपलब्धता,  मौजूदा प्रकृति और स्वरूप का संरक्षण, स्वच्छता, संचार सुविधाएं और, परिवहन के अन्य साधनों के साथ संयुक्त विकास शामिल हैं। स्टेशनों के रिडेवलपमेंट में प्रवेश पोर्च, हाई लेवल प्लेटफॉर्म, प्लेटफार्म के ऊपर कवर शेड, बेहतर फसाड और एस्केलेटर/लिफ्ट, वेटिंग हॉल तथा स्टेशन की अंदरूनी दीवारों की क्षेत्रीय कला एवं रूचि के अनुसार साज-सज्जा, पर्याप्त संख्या में साफ-सुथरे शौचालय, शानदार फर्नीचर, 12 मीटर चौड़े सेंट्रल फुट ओवर ब्रिज के निर्माण जैसे कार्य भी आवश्यकता और उपयोगिता के अनुसार कराये जाएंगे। उत्तर प्रदेश में अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकसित 74 स्टेशन यात्री सुख-सुविधा को नया आयाम देने के साथ-साथ व्यापारिक, वाणिज्यिक और स्थानीय हस्तशिल्प के लिए vibrant ecosystem  निर्मित करेंगे।

उन्हाने कहा कि गाजीपुर में भारत सरकार का रेल विभाग वृहद परिककल्पना को सार्थक करने का कार्य किया है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री ने जो अमृत स्टेशन बनाया है उसका अमृत काल के इस काल खण्ड में लोकापर्ण हो रहा है। आज भारत की रेल दुनिया का मुकाबला कर रही है। मात्र 10 वर्ष में प्रधानमंत्री के आशीर्वाद से भारत में रेल ने एक नई उचाई को छूने का काम किया है। आज भारत में कई तरह की स्पीड ट्रेने भी चलाई जा रही है। बहुत जल्द ही रेल कम रोड वृज का लोकापर्ण प्रधानमंत्री द्वारा किया जायेगा। जब मोदी का सपना साकार होगा। उन्होने कहा कि यह पूर्वांचल की धरती है, हमने वह जमाना भी देखा है। यहां गुण्डा माफिया छाती पर चढ़कर नंगा नाच किया करते थे। लेकिन 10 लाख करोड़ तक की निवेश प्रस्ताव को जब योगी की सरकार ने इसे धरातल पर उतारा तो अकेले पूर्वांचल में टोटल निवेश का 29 प्रतिशत निवेश हो रहा है। जिसमे सबसे ज्यादे गाजीपुर युवाओं के सपनो को साकार  करने, किसानो को आत्म निर्भर बनाने,प्रदेश और देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए प्रदेश सरकार रात दिन तपस्या कर रही है। इस दौरान अनिल राजभर ने विभिन्न विद्यालयों में शाह फैज पब्लिक स्कूल, गौरीशंकर पब्लिक स्कूल, रामराजी बालिका इंटर कालेज, माउन्ट लिटेरा जी स्कूल, लूदर्श कान्वेन्ट बालिका इन्टर कालेज एवं सेन्ट मेरी स्कूल के छात्र-छात्राओ को निबन्ध, वाद विवाद, कला प्रतियोगिताओ में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओ को 105 बच्चो को मेडल एवं 489 बच्चो को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल, जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह,नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य कृष्ण बिहारी राय, अभिनव सिन्हा, ब्लाक प्रमुख राजन सिंह, जिला मीडिया प्रभारी शशिकान्त शर्मा, पूर्व चेयरमैन विनोद अग्रवाल, प्रवीण सिंह, परिक्षित सिंह, रमेश सिंह पप्पू,अखिलेश सिंह, शैलेश राम, राजेश राजभर, अविनाश सिंह, योगेश सिंह, नीतीश दूबे, गुलाम कादिर राइनी,डा प्रदीप पाठक, शशिपाल सिंह घूरा, सुनील गुप्ता, साधना राय,किरन सिंह, अवधेश राजभर,राजन प्रजापति सहित आदि अन्य लोग उपस्थित थे।

samvadkhabar

Recent Posts

दो तस्कर पकड़े गये, साढ़े तिरासी किलो गांजा बरामद

गाजीपुर। एसटीएफ लखनऊ की टीम व जंगीपुर पुलिस के साथ स्वाट टीम ने बुधवार की…

14 hours ago

पुलिस ने किया हत्याकांड का खुलासा,पांच गिरफ्तार

गाजीपुर। कोतवाली पुलिस व स्वाट टीम ने गुरुवार को पीजी कालेज चौराहे से दो दिन…

14 hours ago

किसान सम्मेलनः भारत अपने खुशबू से दुनिया में महक बिखेर सकता हैः वीरेंद्र सिंह

जमानियां (गाजीपुर)। भाजपा किसान मोर्चा की ओर से गुरुवार को एक विद्यालय में अन्नदाता किसान…

14 hours ago

मानव श्रृंखला बनाकर छात्राओं ने दिया मतदान का संदेश

गाजीपुर। राजकीय महिला पीजी कालेज के सावित्रीबाई फुले सभागार में मतदाता जागरूकता युवा महोत्सव एवं…

14 hours ago

खाली पात्रों में जमा पानी हर हफ्ते करें खाली

गाजीपुर । सीएमओ कार्यालय सभागार में राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर गोष्ठी में सीएमओ…

14 hours ago

आंशू सिंह का आर्मी मेडिकल कोर में नर्सिंग अधिकारी के पद पर चयन

रेवतीपुर (गाजीपुर)। मेदनीपुर गांव निवासी आंशू सिंह का चयन भारतीय थल सेना के एएमसी (…

3 days ago