उत्तर प्रदेश

दीक्षांत समारोहः उप राज्यपाल के हाथों मानक की उपाधि पाकर खिले विद्यार्थियों के चेहरे

भांवरकोल (गाजीपुर)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में युवा पीढ़ी के उज्जवल भविष्य के लिए अनंत अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि आप सभी भी प्रगति के इन अवसरों का लाभ उठाएंगे और समाज के ऐसे वर्ग जो उच्च और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से अब तक वंचित हैं, उन तक शिक्षा की रोशनी पहुंचाने का काम भी करेंगे। यह बात 18 फरवरी को जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा खरडीहा महाविद्यालय के दीक्षांत समारोह के अवसर पर छात्र-छात्राओं, युवाओं तथा लोगों को संबोधित करते हुए कहे।

उन्होंने कहा कि वैश्विक परिवर्तन के मुताबिक नौजवान बदलाव क्या चाहता है और उस बदलाव में उनके संकल्पों के मुताबिक व्यवस्था क्या जुटाई गई है। इसका प्रयत्न विगत 10 वर्षों में तेज गति से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किया गया है। मनोज सिन्हा ने कहा कि 13 फरवरी को बृज मंगल राय जिन्हें लोग आदर से मंत्री जी कहते थे की पुण्यतिथि थी, उसमें आना चाहता था लेकिन कुछ कारणों बस उपस्थित नहीं हो सका।

आज मंत्री जी के कर्मठ और संघर्षमय जीवन के वट वृक्ष समान इस महाविद्यालय में आकर मुझे उन्हें नमन करने का अवसर मिला है ।यहां शिक्षा प्राप्त कर रहे सभी विद्यार्थियों से अपेक्षा करता हूं कि मंत्री जी के निष्काम, कर्म सेवा और करुणा के मूल्यों को अपने जीवन में जरुर ढालेंगे और प्राप्त साध्य आप सबके जीवन का ध्येय बने। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा है कि कर्म के नियम को भ्रम में नहीं डाला जा सकता है। किसी भी राष्ट्र की प्राण शक्ति का सबसे बड़ा स्रोत उसका युवा वर्ग है। इनकी ऊर्जा से भविष्य के रास्ते निर्मित होते हैं, अगर एक रास्ता बंद होता है तो अनेक रास्ते युवा बना लेते हैं। राष्ट्रीय एकता, सर्वधर्म, समभाव, भाईचारा और साहस के साथ अपनी क्षमता अपने समर्थ और पुरुषार्थ से नए समाज की संरचना करते हैं। मनोज सिन्हा ने कहा कि आज इस महाविद्यालय की उपाधि लेकर कर्म क्षेत्र में प्रवेश करने वाले सभी छात्रों से कहना चाहता हूं कि आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ भारतवर्ष की सांस्कृतिक विरासत और नैतिक मूल्यों के भी आप ध्वजवाहक हैं ।इसका सदैव ध्यान रखिएगा. मैं मानता हूं युवा चेतना अतीत से प्रेरणा लेकर भविष्य के लक्ष्यों के दिशा में काम करती है। आपके इरादे स्पष्ट होने चाहिए, आपके हौसले बुलंद होने चाहिए, क्योंकि आप ही समाज की नये भविष्य की दिशा तय करने वाले हैं ।राष्ट्र का निर्माण आपको करना है, सच है कि आज हम दुनिया की पांचवी आर्थिक ताकत बन गए हैं। दुनिया की अपेक्षा आज भारत से बढी है। आगे 24- 25 वर्षों में भारत विकसित राष्ट्र के रूप में अपनी पहचान बना सके यह केवल भारत के प्रधानमंत्री का स्वप्न नहीं बल्कि भारत के हर नागरिक का यह स्वप्न बन गया है।

पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति वंदना सिंह ने कहा कि हम आभारी हैं बृजमंगल राय जी का जिनमें शिक्षा को स्थापित करने के लिए दूरदर्शिता, क्षमता और दृढ़ता थी।हम उन्हें नमन करते हैं। उपाधि वर्षों की कड़ी मेहनत और निष्ठा के परिणाम में सफलता का प्रतीक है।इस अवसर पर महाविद्यालय के कुल 27 छात्र छात्राओं को उपाधि तथा छात्रों को गोल्ड मेडल मुख्य अतिथि जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल तथा कुलपति वंदना सिंह ने दिया । इस मौके पर मानव मूल्य एवं मानवाधिकार पुस्तक का विमोचन भी किया गया। इससे पहले विद्यालय प्रबंधक शशिकांत राय व प्राचार्य कुंवर भानु प्रताप सिंह अतिथियों को अंगवस्त्र, स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किये।कार्यक्रम को विशिष्ट अतिथि प्रेमनारायण सिंह भी सम्बोधित किये। समारोह का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता कुलपति वंदना सिंह तथा संचालन प्रो चंद्रकांता राय ने किया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री डा संगीता बलवंत, पूर्व मंत्री विजय मिश्र , पूर्व मंत्री उपेन्द्र तिवारी, , ब्लाक प्रमुख अजिताभ राय, अवधेश राय, आनन्द राय मुन्ना, पियुष राय, विनोद राय, ओमप्रकाश राय, कृष्णकांत राय, प्राचार्य राघवेन्द्र पांडेय ,भगवती राय,प्रवीण सिंह, दयाशंकर पांडेय, मीडिया प्रभारी शशिकान्त शर्मा, श्यामराज तिवारी,शशांक शेखर राय, सतीश राय, प्रधान विमलेश राय, उपेंद्र राय, राजेश राय बागी,अनिल राय, डा. अजय राय ,राजेश मिश्रा, नीरज राय, विजय शंकर राय, रामनरेश कुशवाहा, शोभनाथ यादव, रविन्द्र राय,जयकृष्ण राय , अभिनव सिंह छोटू,अविनाश सिंह, सूरज यादव सहित आदि अन्य लोग उपस्थित थे।

samvadkhabar

Recent Posts

अब ऊंट पहाड़ के नीचे आ गया है समझ में आ जाएगाः सीएम मोहन यादव

गाजीपुर। लोकसभा गाज़ीपुर के भाजपा प्रत्याशी पारसनाथ राय के समर्थन में जंगीपुर के शेखपुर हनुमान…

23 hours ago

बैडमिंटन संघ ने किया जागरुक

गाजीपुर। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत रविवार को नेहरू स्टेडियम के इंडोर हाल में बैडमिंटन…

23 hours ago

टेंपों से गिरकर महिला की मौत

रेवतीपुर (गाजीपुर)। थाना क्षेत्र के साइतबांध गांव के पास ताडीघाट बारा नेशनल हाइवे पर रविवार…

23 hours ago

नुसरत अंसारी को चुनाव चिन्ह छड़ी

गाजीपुर। लोक सभा के लिए नाम वापसी एवं चुनाव चिन्ह आवंटन न्यायालय कक्ष में हुआ।…

3 days ago

देश के विकास और सम्मान के प्रति समर्पित है भाजपा

सैदपुर (गाजीपुर)। लोकसभा गाजीपुर क्षेत्र के विधान सभा सैदपुर के गदनपुर, बहदिया, गोरखा, बहुरा, रामपुर…

3 days ago

आरपीएफ ने चोरी का सामान किया बरामद, एक गिरफ्तार

गाजीपुर। आरपीएफ की टीम ने शुक्रवार को रौजा ओवरव्रिज के नीचे एक कबाड़ बिनने वाले…

3 days ago