नवरात्रःदेवी के दरबार में भक्तों ने लगाई हाजिरी

 नवरात्रःदेवी के दरबार में भक्तों ने लगाई हाजिरी

—पहले दिन जगत जननी के दरबार में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

गाजीपुर। नवरात्र के पहले दिन सोमवार को शहर सहित विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित दुर्गा मंदिरों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। मां के दरबार में पहुंचे भक्तों ने शेरावाली का पूजन-अर्चन कर अपने परिवार के सुख-समृद्धि की कामना की। जगत जननी के जयकारे और घंट-घड़ियाल बजने से मंदिरों के आसपास का वातावरण पूरी तरह देवी मय बना रहा। देवी मंदिरों के आसपास मेले जैसी स्थिति बनी रही।

सेवराई संवाददाता के अनुसार गहमर के करहिया स्थित प्रसिद्ध देवी मां कामाख्या धाम की तरफ पौ फटते ही भक्तों के कदम बढ़ने लगे। दिन में आठ बजते-बजते मंदिर परिसर में भक्तों का रेला उड़म पड़ा। भक्त पहले मंदिर परिसर में स्थित पोखरे पर पहुंचे। वहां कइयों ने स्नान कर तो कई लोगों ने हाथ-पैर धोने के बाद प्रसाद और फूल-माला की खरीदारी। इसके बाद मां के दरबार में जाकर पूजन-अर्चन कर परिवार की सुख-समृद्धि की मां से कामना की। भीड़ का आलम यह था कि मां का दर्शन पाने के लिए भक्तों को घंटों में लाइन में खड़े रहना पड़ा। मां के दर्शन के बाद भक्तों ने भैरोनाथ का दर्शन किया। पूरे दिन हवनकुंड में आहूति डालने का क्रम जारी रहा। इसके साथ ही रेवतीपुर स्थित भगवती मां के दरबार में नवरात्र के पहले दिन भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। सुबह से घंट-घड़ियाल बजने का जो क्रम शुरु हुआ, शाम तक जारी रहा। भक्तों ने मां की आराधना कर मन्नतें मांगी। कई भक्तों ने मां के दरबाद में अंखड दीप भी जलाया। करीमुद्दीनपुर में स्थित मां कष्टहरणी भवानी के दरबार में स्थानीय सहित अन्य जनपदों के सैकड़ों भक्तों ने हाजिरी लगाई। मां का पूजन-अर्चन कर अपने एवं परिवार की खुशहाली की देवी मां से प्रार्थना किया।

कई भक्तों ने मां के विशेष किस्म का चढ़ावा चढ़ाया। दिलदारनगर पूर्व मध्य रेलवे दानापुर मंडल के दिलदारनगर जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर-4 और 3 के मध्य स्थित सायर माता मंदिर में नवरात्र के पहले दिन भक्तों ने मां के दरबार में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। मां के चरणों में फूल-माला, प्रसाद चढ़ाने के साथ हीकई भक्तों ने चुनरी भी चढ़ाया। शेरावाली का दर्शन-पूजन में करने में महिलाओं की संख्या ज्यादा रही। यहां मन्नतें पूरी होने पर भक्त मां के घंटा चढ़ाते है। बहादुरगंज स्थित चंडी माता मंदिर में सुबह से ही भक्तों के आने का क्रम शुरु हो गया। जैसे-जैसे समय बीतता गया, वैसे-वैसे श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि भी होती गई। भक्तों ने अगरबत्ती और धूप बत्ती जलाकर शेरावाली की आराधना कर सुख-समृद्धि की कामना की। जखनिया में सिद्ध हथियाराम में स्थित बुद्धाम्बिका देवी बुढिय़ा माई के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का रेला उमड़ा। भक्तों ने बुढिय़ा माई का पूजा-अर्चना किया। इसके साथ ही शहर के मिश्रबाजार स्थित मां काली मंदिर, नवाबगंज स्थित मां शीतला मंदिर, कचहरी रोड पर स्थित दुर्गा मंदिर में भक्तों ने दर्शन-पूजन किया। इसके अलावा देवकली में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र चकेरी धाम, सैदपुर तहसील के पीछे स्थित काली मां, बहरियाबाद में मां टढ़वा भवानी, मुहम्मदाबाद तहसील परिरसर में मनोकामना देवी सहित जिले के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में देवी के दरबार में नवरात्र के पहले दिन भक्तों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। पूरे नवरात्र शेरावाली के दबबार में भक्ति का बयार बहेगी।

You cannot copy content of this page