लहरों के बीच देशभक्ति का उफान

 लहरों के बीच देशभक्ति का उफान

गाजीपुर। देशभक्ति के उमंग उत्साह को कोई भी बाधा रोक नहीं सकती।इसे देश के75वें स्वतंत्रता दिवस को साबित किया श्मशानघाट पर रहने वाले डोम समुदाय ने।गंगा के बाढ़ से महाश्मशान पूर्व ब्लाक प्रमुख मित्रसेन प्रधान अंत्येष्टि स्थल पूरी तरह घिरा हुआ है।बगल से ही मां गंगा का जल अपने वेग से किसी को बहा ले जाने के लिए उतावला है।बावजूद इसके श्मशानघाट पर रहने वाले डोम समुदाय ने आजादी का जश्न मनाया।
75वें स्वतंत्रता दिवस पर डोमराजा आशिक ने पूर्व ब्लाक प्रमुख मित्रसेन प्रधान अंत्येष्टि भवन मां गंगा तट सुल्तानपुर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।इसके बाद भारत माता की जय,महात्मा गांधी अमर रहे, वंदे मातरम का उद्घोष हुआ।सभी ने सामूहिक रूप से राष्ट्र गान गाया।
इस मौके पर पूर्व प्रधान डा.अविनाश प्रधान ने कहा कि यह आजादी हमें यूं ही नहीं मिली है।इसके लिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने अपने प्राणों की बाजी लगा दी।यातनाएं सही।अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया।आज हम स्वतंत्रता का उपयोग कर रहे हैं तो हमें अपने कर्तव्यों को नहीं भूलना चाहिए।हमारे ईमानदारी से किए कर्तव्य ही देश को आगे बढ़ाएंगे।सरकारों के प्रयास को हमारा सहयोग मिलेगा तभी देश और समाज आगे बढ़ेगा।उन्होंने बताया कि सुविधाओं का विस्तार यहां धीरे धीरे हो रहा है।राज्य सभा सदस्य नीरज शेखर ने यहां पहुंचने वाले मार्ग पर अपनी निधि से खड़ंजा लगवा दिया है।अब नवनिर्वाचित ब्लाक प्रमुख अवधेश राय ने इसे क्षेत्र पंचायत से सीसी कराने का संकल्प लिया है।मुहम्मदाबाद की विधायक अलका राय ने मुख्य मार्ग पर गेट बनवाने के लिए अपनी निधि से धन दे दिया है।
युवक बबलू बांसफोर ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों ने आजादी दिलाई, सैनिक अपनी शहादत देकर सीमाओं की सुरक्षा कर रहे हैं।हमें इस बात का बराबर ध्यान रखना होगा।पूर्व ब्लाक प्रमुख मित्रसेन प्रधान अंत्येष्टि स्थल गंगा तट को साफ सुथरा रखना और यहां आने वालों को कोई परेशानी न हो इसका ध्यान रखना हमारा कर्तव्य है।
इस मौके पर बिरजू डोम,पिंटू डोम, गुरु डोम,गुड्डू डोम,फगुनी डोम,डब्लू डोम,धीरज सिंह यादव, अवधेश डोम,रणजीत डोम, मोनू, बैरागी, महात्मा सतीश दास आदि मौजूद रहे।संचालन सुनील प्रधान लालू ने किया।अंत में सुल्तानपुर के ग्राम प्रधान प्रतिनिधि संजय गिरी द्वारा उपलब्ध कराए गए मिष्ठान का वितरण कर समापन हुआ।

You cannot copy content of this page