उत्तर प्रदेश

सीएम ने अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश, पढ़े क्या कहा

गाजीपुर। प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वीडियो कांफ्रेसिंग एवं बेबिनार के माध्यम से प्रदेश के सभी मंडलों के मंडलायुक्त व जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, परिवहन विभाग एवं सभी उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी के अलावा प्रदेश के सभी 734 नगर निकायों के अधिकारियो के साथ मीटिंग कर संवाद स्थापित किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि प्रदेश में दुर्घटनाओं के कारण होने वाले मौत या घायलो की संख्या को समाप्त करने के दृष्टिगत ट्रैफिक नियमो का पूर्णतया पालन कराया जाए।

उन्होंने कहा कि दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में ब्लैक स्पाट चिहिन्त करते हुए स्पीड ब्रेकर बनाए जाय तथा विभिन्न सांकेतक बोर्ड लगाए जाए। कहा कि कमरतोड़ स्पीड ब्रेकर न बनाकर टेबल टॉप स्पीड ब्रेकर बनाया जाए। उन्होंने कहा कि जहां कहा भी मानक विपरीत स्पीड ब्रेकर बने है, उन्हे तत्काल हटाया जाए। कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि नगरीय क्षेत्रों, प्रमुख सड़को, एनएच, एनएचआई सहित कही भी सड़क के किनारे अवैध ढंग से पार्किंग न बनाया जाए और न ही सड़क के किनारे कोई वाहन खड़ा किया जाए। कहा कि परिवहन विभाग स्कूली बसों के साथ-साथ सभी प्रकार के बसों का फिटनेस सुनिश्चित करेंगे तथा ट्रकों, चार पहिया वाहनो आदि की नियमित चेकिंग सुनिश्चित करेंगे। चेकिंग के दौरान कही भी अवैध वसूली की शिकायत नहीं आनी चाहिए, अन्यथा कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने परिवहन विभाग, खनन विभाग तथा सभी उपजिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ओवरलोडिंग को रोकने के लिए यह सुनिश्चित करें कि जहां से ओवरलोडिंग की जा रही है, वही चेकिंग अभियान चलाए तथा उसके खिलाफ कार्रवाई करें।

किसी सड़क पर कोई ट्रक-बस न खड़ा किया जाए। अवैध ढंग से संचालित पार्किंग को बंद कराया जाए। उन्होंने कहा कि अवैध ढंग से सड़को पर पार्किंग तथा सड़को पर अतिक्रमण दुर्घटना का कारण बनते है। सीएम ने कहा कि स्कूलो में छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाए तथा उनके अभिभावकों से भी यह कहा कि जाए कि वे भी सड़क सुरक्षा का पालन करे तथा दो पहिया वाहनों पर हेलमेट लगाकर चलें। उन्होंने नगर निकायो व अन्य बाजारों में अवैध टैक्सी स्टैंड तत्काल बंद कराये जाने का निर्देश दिया। कहा कि नगर निकाय स्वच्छता का पहला प्रतीक बन सकता है। इसके लिए नगर में संचालित दुकानों के दुकानदारों व व्यापारिक संगठनों से वार्ता कर यह सुनिश्चित कराए कि दुकान अपने दुकान के परिधि में ही रखा जाए, सड़क पर अतिक्रमण न किया जाए। बड़े दुकानदार/प्रतिष्ठान यह प्रयास करें कि अपने दुकानों पर रात्रि के समय के कम से कम 02 गार्ड रखे तथा दुकानों पर सीसीटीवी कैमरा अवश्य लगाए। स्ट्रीट वेडरो के समन्वय बनाकर उन्हें प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना से जोड़ा जाए तथा उन्हे शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन कराकर योजना से लाभान्वित कराया जाए। उन्होने कहा कि किसी गरीब पर बुलडोजर न चलाया जाए, लेकिन माफियाओं के प्रति बड़ी कार्यवाही जाए। कहा कि नगर में स्ट्रीट लाइट, सड़कों पर स्वच्छता, साफ-सफाई, स्वच्छ पेयजल आदि सुनिश्चित किया जाए। नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जा रहे अमृत सरोवरो पर स्ट्रीट लाइट लगाया जाए तथा उसका सौन्दर्यीकरण किया जाए। प्रत्येक चौराहो पर ट्रैफिक पुलिस उपलब्ध रहे। ट्रैफिक पुलिस अपने साथ होमगार्ड तथा पीआरडी के जवान को भी रखे। कहा कि उपरोक्त कार्रवाई एक सप्ताह के अंदर सुनिश्चित किया जाए। कांफ्रेसिंग के दौरान एनआईसी में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह, पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता, अपर जिलाधिकारी अरूण कुमार सिंह, एआरटीओ राम सिंह एवं अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

samvadkhabar

Recent Posts

नुसरत अंसारी को चुनाव चिन्ह छड़ी

गाजीपुर। लोक सभा के लिए नाम वापसी एवं चुनाव चिन्ह आवंटन न्यायालय कक्ष में हुआ।…

24 hours ago

देश के विकास और सम्मान के प्रति समर्पित है भाजपा

सैदपुर (गाजीपुर)। लोकसभा गाजीपुर क्षेत्र के विधान सभा सैदपुर के गदनपुर, बहदिया, गोरखा, बहुरा, रामपुर…

24 hours ago

आरपीएफ ने चोरी का सामान किया बरामद, एक गिरफ्तार

गाजीपुर। आरपीएफ की टीम ने शुक्रवार को रौजा ओवरव्रिज के नीचे एक कबाड़ बिनने वाले…

24 hours ago

दो तस्कर पकड़े गये, साढ़े तिरासी किलो गांजा बरामद

गाजीपुर। एसटीएफ लखनऊ की टीम व जंगीपुर पुलिस के साथ स्वाट टीम ने बुधवार की…

2 days ago

पुलिस ने किया हत्याकांड का खुलासा,पांच गिरफ्तार

गाजीपुर। कोतवाली पुलिस व स्वाट टीम ने गुरुवार को पीजी कालेज चौराहे से दो दिन…

2 days ago

किसान सम्मेलनः भारत अपने खुशबू से दुनिया में महक बिखेर सकता हैः वीरेंद्र सिंह

जमानियां (गाजीपुर)। भाजपा किसान मोर्चा की ओर से गुरुवार को एक विद्यालय में अन्नदाता किसान…

2 days ago