उत्तर प्रदेश

पांच लाख समूहों का हो चुका है गठनःआनंद स्वरूप शुक्ल

—प्रभारी मंत्री ने बीसी सखियों को बैंकिंग डिवाइस का वितरण किया
—सदर ब्लाक का किया निरीक्षण, अधिकारी संग की समीक्षा बैठक

गाजीपुर। जीवन के सुगमता के लिए धन की आवश्यकता होती है। आजिविका मिशन के माध्यम से उ.प्र. सरकार लगातार लोगों के जीवन को समृद्ध करने की ओर प्रयासरत है। यह बातें मंगलवार को सदर ब्लाक के निरीक्षण के दौरान प्रभारी मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने बीसी सखी एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहीं।

उन्होंने कहा की धन अर्जन एवं संचय का इतना बड़ा अभियान कोई हो नहीं सकता। बीसी सखी एवं स्वयं सहायता समूह की बहनों का जीवन उ.प्र. सरकार के प्रयास से विभिन्न रोजगार अवसरों के द्वारा लगातार बदल रहा है। उ.प्र. के अनेक परिवारों में बडा बदलाव देखने को मिल रहा है। कहा कि आप बहने पंच सूत्र का पालन करते हुए सिलाई, पशुपालन, जूट वाल हैंगिंग, कास्मेटिक आदि के रोजगार के सुगम अवसर महिलाओं सहित परिवार को समृद्ध कर रहे हैं। प्रदेश सरकार ने पूरे प्रदेश में 10 लाख स्वयं सहायता समूह बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया था। कोरोना काल के बावजूद 5 लाख समूहों का गठन हो चुका है। कहा कि इसके माध्यम से सैकड़ों कार्य हो रहे हैं और व्यवहारिक रूप से उसके निःशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था बड़े पैमाने पर सरकार कर रही है। इसके माध्यम से बहुत सी महिलाएं 4000 से ऊपर की कमाई प्रति माह अर्जित कर रही है। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने बीसी सखियों को बैंकिंग डिवाइस का वितरण किया। इसके साथ ही ब्लाक परिसर का गहन निरीक्षण करते हुए साफ-सफाई, कर्मचारियों की उपस्थिति पंजिका तथा ब्लाक परिसर में लगे हुए समस्त संयंत्रों को देखा। ब्लाक की साफ-सफाई से संतुष्ट नजर आए।

इसके बाद प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों संग समीक्षा बैठक भी किया। विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल ने कहा कि सरकार की सभी योजनाओं का क्रियान्वयन ईमानदारी से जमीन पर हो, यह भाजपा सरकार की प्रथम प्राथमिकता है। सरकार हर व्यक्ति के जीवन की सुगमता सुनिश्चित करने के लिए सदैव तत्पर है। इससे पूर्व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि राजदेव यादव, पूर्व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि शशिपाल सिंह घूरा ने पुष्प गुच्छ देकर प्रभारी मंत्री का स्वागत किया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष भानूप्रताप सिंह, ओमप्रकाश राय, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनीधि पंकज सिंह, जिला महामंत्री ओमप्रकाश राय, अच्छेलाल गुप्ता, रामनरेश कुशवाहा, पप्पू सिंह, जिला मीडिया प्रभारी शशिकांत शर्मा, सुरेश बिंद, गोपाल राय, राकेश राय, धर्मेंद्र कुशवाहा, प्रदीप पाठक, मोहित श्रीवास्तव, शैलेंद्र सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता, खंड विकास अधिकारी सहित तमाम लोग उपस्थित थे।

samvadkhabar

Recent Posts

बीमार महिला 108 एंबुलेंस से गयी वाराणसी

गाजीपुर। 102 और 108 एंबुलेंस गरीब और असहाय वर्ग के लोगों के लिए लगातार संजीवनी…

20 hours ago

गुस्से में कांग्रेस कार्यकर्ता

गाजीपुर। जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष सुनील राम के नेतृत्व में कार्यकर्ता और पदाधिकारियो ने…

20 hours ago

प्रभारी ईओ ने मुहल्ले वासियों को दिया भरोसा ,जलजमाव की समस्या जल्द होगी दूर

... झंडातर सड़क पर पानी निकासी की समस्या को लेकर शम्मी के साथ नगर वासियों…

20 hours ago

सिद्धार्थ राय का प्रयास, अब बुझेगी शिकारपुर के लोगों की प्यास

गाजीपुर। आखिरकार समाजसेवी सिद्धार्थ राय का प्रयास रंग लाया। वर्षों से पानी की समस्या से…

20 hours ago

लार्ड कार्नवालिस मकबरे को हटाया जाय

गाजीपुर। भारतीय जनता पार्टी के युवा नेता तथा पूर्व में हंडिया विधानसभा के विस्तारक रह…

2 days ago

इं चेतन कुमार महेश्वरी सिंचाई रत्न से सम्मानित

गाजीपुर।  सिंचाई संघ उत्तर प्रदेश के अवकाश ग्रहण कर चुके प्रमुख अभियंता यांत्रिक इं चेतन…

2 days ago